राजस्थान

rajasthan

जयपुरः खाद्य सुरक्षा योजना के पीडीएस सिस्टम की होगी सोशल ऑडिट

By

Published : May 27, 2020, 7:41 PM IST

राजस्थान में खाद्य सुरक्षा योजना के पीडीएस सिस्टम (सार्वजनिक वितरण प्रणाली) की अब सोशल ऑडिट होगी. यह सोशल ऑडिट सरकार की कोई एजेंसी नहीं करेगी, बल्कि कांग्रेस पार्टी का राजीव गांधी और पंचायती राज संगठन करेगा.

जयपुर न्यूज, पीडीएस सिस्टम, jaipur news, pds system
पीडीएस सिस्टम की होगी सोशल ऑडिट

जयपुर. राजस्थान में खाद्य सुरक्षा योजना के पीडीएस सिस्टम (सार्वजनिक वितरण प्रणाली) की अब सोशल ऑडिट होगी. यह सोशल ऑडिट सरकार की कोई एजेंसी नहीं करेगी, बल्कि कांग्रेस पार्टी का राजीव गांधी और पंचायती राज संगठन करेगा.

पीडीएस सिस्टम की होगी सोशल ऑडिट

बता दें, कि इस संगठन के प्रदेश अध्यक्ष अमित पूनिया ने बताया कि उनका संगठन पहले भी ओडीएफ और जननी सुरक्षा को लेकर राष्ट्रीय स्तर पर सोशल ऑडिट कर चुका है और कोरोना संक्रमण में बदली हुई परिस्थितियों में सरकार की योजनाओं का सही और अधिकतम लोगों को लाभ मिले इसी चलते कांग्रेस पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व ने पंचायती राज विभाग के तहत यह सोशल ऑडिट करने का निर्देश दिया है.

इस अभियान में मुख्य तौर पर पीडीएस स्कीम का ऑडिट किया जाएगा, जिसके तहत जमीनी स्तर पर गांव-गांव में जाकर पंचायती राज संगठन के कार्यकर्ता और पदाधिकारी पूरी तथ्यात्मक रिपोर्ट तैयार करेंगे. जिसे कांग्रेस पार्टी के दिल्ली नेतृत्व और राजस्थान के नेतृत्व के साथ ही सरकार को भी अवगत करवाया जाएगा. इसके तहत पूरी तथ्यात्मक रिपोर्ट तैयार होगी के पीडीएस स्कीम का लाभ हर जरूरतमंद को हो रहा है या फिर यह लाभ गलत हाथ लोगों के हाथों में जा रहा है.

पढ़ेंःसांसद रामचरण बोहरा का आरोप, कहा- रामगंज बाजार में सोशल डिस्टेंसिंग की बात सिर्फ हवा-हवाई

इसके साथ-साथ इसमें क्या कुछ कमियां आ रही है इसकी तथ्यों के साथ रिपोर्ट तैयार की जाएगी. अमित पूनिया ने कहा कि पंचायती राज संगठन कांग्रेस का एक विभाग है, जिसके माध्यम से या आईडेंटिफाइड किया जाएगा कि पीडीएस सिस्टम से सभी लाभार्थियों को ही फायदा मिल रहा है. उन्होंने कहा कि संगठन का काम हमेशा लोगों की आवाज उठाना होता है और सही बात सामने लाना होता है. यही काम इस सोशल ऑडिट के जरिए किया जाएगा. वहीं उन्होंने कहा कि नरेगा के तहत काम मांगो अभियान पर भी उनका संगठन जोड़ देगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details