राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

पर्यटन मंत्रालय की ओर से कजाकिस्तान में तीन दिवसीय कॉन्फ्रेंस का आयोजन, कई देश लेंगे हिस्सा

जयपुर में पर्यटन लगातार बढ़ रहा है. इसी के तहत पर्यटन मंत्रालय की ओर से कजाकिस्तान में तीन दिवसीय कॉन्फ्रेंस रखी गयी है, जिसमें कई देश हिस्सा लेंगे. राजस्थान के पर्यटन के विकास के लक्ष्य के साथ पर्यटन एवं देवस्थान मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा कजाकिस्तान के लिए निकल भी चुके हैं.

By

Published : Sep 16, 2019, 8:55 PM IST

जयपुर न्यूज, jaipur news

जयपुर.प्रदेश में पर्यटन सीजन शुरू हो चुका है. देश-विदेश से पर्यटकों का जमावड़ा भी पर्यटक स्थलों पर देखने को मिल रहा है. पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन मंत्रालय की ओर से कजाकिस्तान में तीन दिवसीय कॉन्फ्रेंस रखी गयी है. जिसमें कई देशों के मंत्री और अधिकारी शामिल होंगे.

पर्यटन मंत्रालय की कजाकिस्तान में कॉन्फ्रेंस


राजस्थान के पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन एवं देवस्थान मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा भी कजाकिस्तान के लिए निकल चुके हैं. मंत्री डोटासरा ने कहा कि टूरिज्म के लिहाज से पूरे भारत में राजस्थान में सबसे बेहतर संभावनाएं हैं. कॉन्फ्रेंस में अन्य देशों की पर्यटन नीतियों के बारे में भी जानने का मौका मिलेगा और उन नीतियों को हो सका तो यहां लागू भी किया जाएगा. उन्होंने कहा कि विदेशी पर्यटक कैसे यहां पर घूमने आए ताकि यहां की आमदनी बढ़े इस पर चर्चा की जाएगी.

पढ़ें- सत्ता और संगठन में बेहतर तालमेल का अब ख्याल रखेगी कांग्रेस की कॉर्डिनेशन कमेटी

मंत्री ने कहा कि राजस्थान की पर्यटन नीति लगभग तैयार है और बहुत जल्दी लागू की जाएगी. फिल्म शूटिंग, फिल्म सिटी का निर्माण, आदिवासी इलाकों में पर्यटन स्थलों को कैसे विकसित किया जा सके, पर्यटकों की सुरक्षा आदि को पर्यटन नीति में शामिल किया जाएगा. उन्होंने कहा कि आदिवासी इलाकों में पर्यटन बढ़ाने में सबसे बड़ी चुनौती यह है कि वहां पर आधी से ज्यादा जमीनें वन विभाग की होने से अनुमति नहीं मिलती है, इस पर भी सरकार काम कर रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details