राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

महेश नवमी पर आज करें शिव-पार्वती की पूजा, जानें- महत्व और व्रत विधि

आज महेश नवमी (Mahesh Navami 2021) है. इस दिन की हिन्दू धर्म में काफी मान्यता है. महेश नवमी पर भगवान भोलेनाथ और माता पार्वती की पूजा-अर्चना (Lord Shiva And Parvati Worship) की जाती है. जिससे भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

By

Published : Jun 19, 2021, 7:45 AM IST

worship shiva-parvati, mahesh navami
महेश नवमी पर आज करें शिव-पार्वती की पूजा

जयपुर. ज्येष्ठ मास की शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि यानी आज महेश नवमी (Mahesh Navami 2021) मनाई जायेगी. आज के दिन विधि-विधान से भगवान भोलेनाथ और माता पार्वती की पूजा-अर्चना (Lord Shiva And Parvati Worship) की जाती है. इनकी कृपा से भक्त की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं और मनोवांछित लाभ मिलता है.

ज्योतिष पंडित गनपतलाल सेवग ने बताया कि भक्त यदि अभिजित मुहूर्त में आराधना करना चाहें तो सुबह 11:55 बजे से दोपहर 12:50 बजे का समय शुभ रहेगा. वहीं विजय मुहूर्त की बात करें तो ये दोपहर 2:40 बजे से 3:40 बजे तक होगा. साथ ही अमृत काल 2:45 बजे से 4:18 बजे तक और गोधूलि मुहूर्त शाम 7.07 बजे से 7:30 बजे तक रहेगा.

यह भी पढ़ें-Horoscope today 19 june 2021 राशिफल : मेष, कर्क, सिंह, धनु राशि वालों को मिलेगी काम में सफलता

उन्होंने बताया कि आज भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करने से सभी तरह के पापों से मुक्ति मिलती है. इसके लिए सुबह स्नान करने के बाद घर के मंदिर में दीप प्रज्वलित करें. साथ ही शंकर भगवान और मां पार्वती का गंगा जल से अभिषेक करें. वहीं रिद्धि-सिद्धी के दाता प्रथम पूज्य भगवान श्री गणेश का आह्वान करें. उसके बाद भगवान शिव और माता पार्वती को पुष्प अर्पित कर सिर्फ सात्विक चीजों का भोग लगाएं. फिर आशीर्वाद लेकर व्रत का पारण करें, इससे मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details