राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

पोस्टर पॉलिटिक्स: राजस्थान भाजपा के टि्वटर-फेसबुक पर छाई वसुंधरा राजे, पोस्टर में भी मिली जगह

राजस्थान की पोस्टर पॉलिटिक्स में एक नया मोड़ आ गया है. केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव की जन आशीर्वाद यात्रा से पहले एक नया सियासी तड़का लगा है. यात्रा के प्रदेश भाजपा से जुड़े होर्डिंग पोस्टर में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के फोटो को भी जगह दी गई है.

By

Published : Aug 18, 2021, 10:57 PM IST

Updated : Aug 19, 2021, 7:23 AM IST

बीजेपी का ट्विटर, Rajasthan Politics
भूपेंद्र यादव की जन आशिर्वाद यात्रा

जयपुर. राजस्थान भाजपा में पिछले दिनों सुर्खियों में रही पोस्टर पॉलिटिक्स में केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव की जन आशीर्वाद यात्रा से पहले एक नया सियासी तड़का लगा है. यात्रा के प्रदेश भाजपा से जुड़े होर्डिंग पोस्टर में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के फोटो को भी जगह दी गई है. पार्टी के अधिकृत ट्विटर हैंडल और फेसबुक पेज पर बकायदा इन पोस्टर्स को शेयर किया गया है.

प्रदेश भाजपा के अधिकृत सोशल मीडिया अकाउंट से शेयर किए गए यह पोस्टर भाजपा नेताओं में चर्चा का विषय बने हुए हैं. खास बात यह है कि वसुंधरा राजे को तो इस पोस्टर में स्थान मिला ही है साथ ही राजस्थान से आने वाले तीन केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, अर्जुन राम मेघवाल और कैलाश चौधरी ने भी पोस्टर में जगह बनाई है.

बीजेपी का ट्विटर

पोस्टर में केंद्रीय श्रम और वन पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव का बड़ा फोटो है. वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह के साथ राजस्थान भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया और नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया का भी फोटो इस पोस्टर में है. खास बात यह है कि वसुंधरा राजे का फोटो नेता प्रतिपक्ष और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष के साथ लगाया गया है मतलब पोस्टर में पूनिया राजे और कटारिया साथ साथ हैं.

यह भी पढ़ेंः'वर्क इन प्रोग्रेस' में गहलोत मंत्रिमंडल विस्तार, सियासी जोड़तोड़ के बीच राजनीतिक हलकों में गर्माहट!

विवादों से मुक्त रहने की है कवायद

मोदी सरकार के नए मंत्रियों की जन आशीर्वाद यात्रा का ही कमाल है कि राजस्थान में इस यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार के विवाद या नाराजगी ना रहे इसको लेकर पार्टी नेतृत्व उन तमाम कवायद में जुट गया है जो मौजूदा परिस्थितियों में इस यात्रा विवादों से मुक्त रखें.

राजे का फोटो हटाने से हुआ था विवाद, तब प्रदेश नेतृत्व ने दिया था प्रोटोकॉल का हवाला

पिछले दिनों प्रदेश भाजपा मुख्यालय के मुख्य द्वार से पुराना हार्डिंग हटाकर नया हार्डिंग लगाने जिसमें वसुंधरा राजे का फोटो नहीं होने पर विवाद हुआ था निवाद जब ज्यादा बढ़ा दो प्रदेश भाजपा नेतृत्व को होर्डिंग पोस्टर से जुड़े केंद्रीय नेतृत्व के प्रोटोकॉल और गाइडलाइन का हवाला देना पड़ा था जिसमें साफ तौर पर बताया गया था कि जिन राज्यों में भाजपा की सरकार है वहां प्रधानमंत्री भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष के साथ उस प्रदेश के मुख्यमंत्री और प्रदेश अध्यक्ष की फोटो होना जरूरी है और जहां भाजपा की सरकार नहीं है वहां भाजपा प्रदेश अध्यक्ष के साथ नेता प्रतिपक्ष की फोटो को स्थान दिया जाना चाहिए। राजस्थान भाजपा के अधिकृत कार्यक्रमों में इसी केंद्रीय प्रोटोकॉल की पालना करके पोस्टर लगाए जाते थे लेकिन भूपेंद्र यादव की जन आशीर्वाद यात्रा के पोस्टर में इन प्रोटोकॉल से दूर वसुंधरा राजे समर्थकों के लिए एक सुखद तस्वीर सामने आई.

Last Updated : Aug 19, 2021, 7:23 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details