राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

दुनिया के 100 शहरों में जयपुर शामिल, नाइट और स्काई टूरिज़्म के कारण टाइम्स मैगजीन ने सूची में दी जगह

पर्यटन के क्षेत्र में जयपुर लोगों की पसंद बनता जा रहा है. यही वजह है कि दुनिया के 100 पसंदीदा शहरों में जयपुर को शामिल किया गया है. ‘टाइम्स’ मैगज़ीन ने साल 2021 में पर्यटन के लिहाज से दुनिया के पसंदीदा स्थानों में जयपुर को शामिल किया गया है.

By

Published : Jul 23, 2021, 8:46 PM IST

Updated : Jul 23, 2021, 10:40 PM IST

जयपुर पर्यटन,  नाइट और स्काई टूरिज़्म , टॉप 100 शहर , ‘टाइम्स’ मैगज़ीन
दुनिया के 100 शहरों में जयपुर शामिल

जयपुर.पर्यटन के क्षेत्र मेंदुनिया के टॉप 100 शहरों में जयपुर को भी शामिल किया गया है. जयपुर के साथ ही गोवा को भी स्थान दिया गया है. नाइट टूरिज्म और स्काई टूरिज्म की वजह से जयपुर को पसंद किया गया है. जयपुर में जंतर मंतर और जवाहर कला केंद्र के नवाचार को काफी पसंद किया गया है.

‘टाइम्स’ मैगज़ीन ने साल 2021 में पर्यटन के लिहाज से दुनिया के 100 सबसे पसंदीदा स्थानों की सूची जारी की है. इसमें पूरे देश से जयपुर और उत्तर गोवा को ही सूची में शामिल किया गया है.

पढ़ेंःअलवर के पर्यटन स्थलों पर बढ़ने लगी सैलानियों की संख्या

कोरोना काल में ठप पड़े पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए किए गए इनोवेशन के तहत ‘नाइट और स्काई टूरिज्म’ की शुरुआत की वजह से ही जयपुर को चुना गया है. यहां पर्यटकों को टेलीस्कोप के जरिए मंगल ग्रह और चंद्रमा के दर्शन भी कराए जाते हैं. जयपुर में 19 खगोलीय उपकरणों के संग्रह के साथ दुनिया की सबसे बड़ी पत्थर की घड़ी पर्यटकों को काफी आकर्षित करती है. जयपुर में जंतर-मंतर पर टेलीस्कोप से लोगों को मंगल व चंद्रमा दिखाया जाता है.

पढ़ें-सांसद दीया कुमारी ने पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी से की मुलाकात, पर्यटन स्थलों के विकास की मांग

जयपुर के अलावा देश में गोआ को शामिल किया गया है. उत्तरी गोवा का प्रसिद्ध श्री माेरजाई मंदिर, अंजुना, वैगाटर और बेहतरीन कैलंग्यूट समुद्र तट, अद्भुत रात्रिजीवन, गोअन ट्रान्स, फंकी बाजार, शानदार भोजन आदि चीजें उत्तरी गोवा को एक पहचान देती है. मोडा का संग्रहालय और अनुसंधान केंद्र पर्यटकों का खासा लुभा रहा है. भारत के प्रसिद्ध फैशन डिजाइनर स्व. वेंडेल राॅड्रिग्स निर्मित संग्रहालय भी अक्टूबर में खुल जाएगा जहां 800 से ज्यादा कलाकृतियां होंगी.

ऐतिहासिक जंतर-मंतर जयपुर में पर्यटकों के लिए रात में मुफ्त आकाश दर्शन के लिए 2 शहरों को चुना गया है. 18वीं सदी का स्मारक जंतर-मंतर 19 खगोलीय उपकरणों के संग्रह के साथ लोकप्रिय पर्यटन स्थल बन गया है. इसे यूनेस्को ने विश्व धरोहर में भी शामिल किया है. यहां दुनिया की सबसे बड़ी पत्थर की धूप घड़ी है जिसे राजा सवाई मानसिंह ने बनवाया था.

Last Updated : Jul 23, 2021, 10:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details