राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

क्या कोविड वैक्सीनेशन के लिए आपने भी करवा लिया रजिस्ट्रेशन? समस्या है तो अपनाएं यह तरीका

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के दौरान तेजी से फैलते संक्रमण को रोकने के लिए केन्द्र सरकार ने बीते सप्ताह ही 18 साल से अधिक आयु के सभी नागरिकों को 1 मई से कोरोना वैक्सीन लगाने की छूट दे दी. इसके लिए सरकारी ऐप और पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है. लेकिन सर्वर पर लोड बढ़ने से रजिस्ट्रेशन में दिक्कत आ रही है. ईटीवी भारत ने साइबर एक्सपर्ट आयुष भारद्वाज से बातचीत की और ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का आसान तरीका जाना.

By

Published : Apr 29, 2021, 10:08 PM IST

Updated : Apr 29, 2021, 10:45 PM IST

covid vaccine  online registration  jaipur latest news  कोविड वैक्सीन  कोविड वैक्सीन रजिस्ट्रेशन  जयपुर न्यूज
क्या कोविड वैक्सीन

जयपुर. 28 अप्रैल शाम 4 बजे से 18 साल से ज्यादा आयु वर्ग के लिए कोरोना वैक्सीन का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू किया गया है. वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होते ही वेबसाइट पर टैरिफ बढ़ने से लोड पड़ा. वेबसाइट कई बार क्रैश और स्लो हुई. ऐसे में रजिस्ट्रेशन कर रहे लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा.

साइबर एक्सपर्ट, आयुष भारद्वाज का बयान...

सर्वर की लिमिटेड बैंडविथ होने से वेबसाइट पर बढ़ा लोड

साइबर एक्सपर्ट आयुष भारद्वाज ने बताया कि किसी भी सर्वर की बैंडविथ लिमिटेड होती है. यदि उसकी लिमिट से ज्यादा लोड पड़ता है तो सर्वर के क्रैश होने की संभावना भी बढ़ जाती है. वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कोविन ऐप और वेबसाइट के जरिए किया जा रहा है. जिस पर पहले से ही काफी लोड है. जब 18 साल से ज्यादा आयु वर्ग के लोगों ने वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना शुरू किया तो सर्वर पर लोड और बढ़ गया. जिसके चलते वेबसाइट क्रैश होने लगी.

यह भी पढ़ें:बालश्रम: पिता नशे की लत पूरी करने के लिए बच्चे से करवा रहा था मजदूरी

क्लाउड कंप्यूटिंग से नहीं होती समस्या

आयुष भारद्वाज ने बताया कि यदि वैक्सीनेशन के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में क्लाउड कंप्यूटिंग का इस्तेमाल किया जाता तो सर्वर पर होने वाला लोड नहीं बढ़ता और ना ही वेबसाइट क्रैश होती. क्लाउड कंप्यूटिंग के जरिए किसी भी वेबसाइट पर होने वाले लोड को अलग-अलग सर्वर पर बांट दिया जाता है. ऐसे में किसी भी एक सर्वर पर ज्यादा लोड नहीं पड़ता और वेबसाइट क्रैश नहीं होती है.

यह भी पढ़ें:राजसमंद: देवगढ़ में मिला अज्ञात व्यक्ति का शव, शिनाख्त जारी

क्लाउड कंप्यूटिंग का इस्तेमाल नहीं करने के चलते 18 साल से ज्यादा आयु वर्ग के रजिस्ट्रेशन में दिक्त हुई. वहीं सर्वर पर हुए लोड के चलते 45 साल के लोगों के भी रजिस्ट्रेशन होने बंद हो गए हैं.

ऑफ पीक ऑवर में करें रजिस्ट्रेशन

साइबर एक्सपर्ट आयुष भारद्वाज ने ऑफ पीक ऑवर में रजिस्ट्रेशन करने की सलाह दी है. ऑफिस टाइम के अलावा जो समय होता है, चाहे रात के 8, 10 या 12 बजे यदि रजिस्ट्रेशन के लिए अप्लाई किया जाता है तो ऐसे में रजिस्ट्रेशन आराम से होने की संभावनाएं प्रबल होती है.

यह भी पढ़ें:आबकारी निरीक्षक क्रीति सिंह मीणा पर मारपीट का आरोप, शराब दुकान के सेल्समैन ने थाने में दी रिपोर्ट

एप के बजाए वेबसाइट से कराएं रजिस्ट्रेशन

साइबर एक्सपर्ट आयुष भारद्वाज ने यह सलाह भी दी है कि यूथ मोबाइल एप के स्थान पर कोविन की वेबसाइट पर जाकर वैक्सीनेशन के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए अप्लाई करें.

Last Updated : Apr 29, 2021, 10:45 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details