राजस्थान

rajasthan

राज कौशल पोर्टल के जरिए मिलेगा प्रवासियों और बेरोजगारों को मिलेगा रोजगार, पंजीयन का काम जारी

By

Published : Jun 26, 2020, 8:00 PM IST

कोरोना महामारी के कारण बेरोजगार हुए व्यक्तियों के लिए राज कौशल पोर्टल महत्वपूर्ण माध्यम बना है. रोजगार प्राप्त करने के लिए https//rajkaushal.rajasthan.gov.in पर पंजीकरण करा सकते हैं. वहीं अब तक लाखों लोगों ने अपना पंजीकरण राज कौशल पोर्टल पर करा दिया है.

राज कौशल पोर्टल,  jaipur news,  rajasthan news,  etvbharat news,  rajasthan hindi news,  राज कौशल पोर्टल,  Raj Kaushal Portal,  जयपुर में रोजगार
प्रवासियों को मिलेगा रोजगार

जयपुर. कोरोना महामारी के कारण बाहरी राज्यों से आए प्रवासी राजस्थानी श्रमिकों और अन्य बेरोजगार व्यक्तियों के लिए राज कौशल पोर्टल महत्वपूर्ण माध्यम बना है. बाहर से आने वाले प्रवासी मजदूर और अन्य व्यक्ति रोजगार प्राप्त करने के लिए https//rajkaushal.rajasthan.gov.inपर पंजीकरण करा सकते हैं. इस पोर्टल के जरिए बेरोजगार हुए लोगों और प्रवासियों को रोजगार देने का काम किया जाएगा.

राज कौशल पोर्टल के जरिए मिलेगा रोजगार

राज कौशल पोर्टल पर पंजीकरण कराने से मजदूर और अन्य बेरोजगार लोग उद्योग, व्यापार, संस्थान आदि के संपर्क में आएंगे, जिन्हें अपने यहां कर्मचारियों की आवश्यकता है. बेरोजगार श्रमिक और अन्य लोग अपने आधार और मोबाइल नंबर के जरिए अपना पंजीकरण पोर्टल पर करा सकते हैं.

पढ़ेंःजयपुर: चाकसू के कई गांवों में टिड्डियों की दस्तक, थाली बजाकर भगाने का प्रयास

लाखों लोगों ने करवाया पंजीकरण

जोगाराम ने बताया कि अब तक लाखों लोगों ने अपना पंजीकरण राज कौशल पोर्टल पर करा दिया है. ईमित्र पर जाकर भी बेरोजगार अपना पंजीकरण करा सकते हैं. इसके अलावा sso.rajasthan.gov.inया rajkaushal.rajasthan.gov.inसे भी पंजीकरण कराया जा सकता है. आवेदक को अपनी रोजगार की स्थिति और कार्य का प्रकार, योग्यता, तकनीकी योग्यता आदि सूचनाएं पंजीयन के दौरान देनी होगी.

जिला कलेक्टर ने बताया कि पोर्टल पर लेबर निर्माण श्रमिक, पंजीकृत बेरोजगार, आरएसएलडीसी प्रशिक्षित, आईटीआई प्रशिक्षित का डाटा भी उपलब्ध रहेगा. इसी तरह बिजनेस रजिस्ट्रेशन नंबर और उद्योग आधार नंबर के आधार पर उद्योग व्यापार और प्रशिक्षण संस्थानों को का डाटा भी उपलब्ध रहेगा.

पढ़ेंःजयपुर: JDA ने जीरो सेटबैक में किए गए अवैध निर्माण को किया ध्वस्त, नोटिस के बाद भी जारी था कार्य

कुछ दिनों पहले प्रभारी मंत्री शांति धारीवाल ने भी अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली थी, जिसमें शांति धारीवाल ने बताया था कि राज कौशल पोर्टल के जरिए जयपुर के लाखों प्रवासियों और बेरोजगारों ने पंजीयन करवाया है और जल्द ही उन्हें रोजगार देने का काम किया जाएगा.

एसएसओ आईडी या ई-मित्र होगा पंजीयन

जोगाराम ने कहा कि कोई भी औद्योगिक संस्था अपनी एसएसओ आईडी या ई-मित्र के जरिए इस पोर्टल पर अपना पंजीयन करवा सकता है. इसके लिए उसे अपना बिजनेस रजिस्ट्रेशन नंबर डालना होगा.

पोर्टल पर पंजीकरण कराने वाले मजदूर अपना प्रोफाइल भी इस पोर्टल पर देख सकते हैं. साथ ही उसे अपडेट भी कर सकेंगे और अपने कौशल के बारे में भी जानकारी दे सकेंगे. यदि श्रमिक को कोई रोजगार पसंद आता है तो नियोक्ता को उसकी जानकारी दी जाएगी. वहीं मोबाइल नंबर के जरिए आपस में संपर्क भी किया जा सकता है.

पढ़ेंःजयपुरः 51 थाना इलाकों के 226 स्थानों पर लगाया गया आंशिक कर्फ्यू

कलेक्टर ने बताया कि राज कौशल पोर्टल पर नियोक्ता भी अपने प्रोफाइल को अपडेट कर सकेगा. अगर नियोक्ता किसी मजदूर का चयन करेगा तो उसे यह जानकारी अपडेट करनी होगी.

जिला कलेक्टर ने बताया कि मनरेगा के तहत भी प्रवासियों को काम देना शुरू किया जाएगा. उन्हें मांग के अनुसार रोजगार दिया जाएगा है. जयपुर में एक लाख 55 हजार से ज्यादा लेबर काम कर रहे है. साथ ही कलेक्टर ने कहा कि श्रम विभाग के निर्देश के बाद जिला स्तर पर और अधिकारियों के माध्यम से प्रवासी मजदूरों का पंजीयन कराया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details