राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

गुरुद्वारों में कोरोना के चलते हाथ जोड़कर 'वाहेगुरु जी का खालसा वाहेगुरु जी की फतेह'

प्रदेश के सभी गुरुद्वारों में कोरोना वायरस का असर देखने को मिल रहा है, जहां सभी गुरुद्वारों में एडवाइजरी जारी की गई है, जिसमें कोरोना वायरस को लेकर जागरूक किया गया है.

By

Published : Mar 18, 2020, 11:50 PM IST

जयपुर न्यूज, jaipur news
कोरोना के चलते गुरुद्वारा में एहतियात

जयपुर.राजस्थान के गुरुद्वारों में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए कोरोना वायरस से बचाव के प्रति जागरूक करने के लिए राजस्थान सिख समाज द्वारा एडवाइजरी जारी की गई है. राजस्थान सिख समाज के अध्यक्ष अजयपाल सिंह ने ये एडवाइजरी जारी की है. जिसमें सभी गुरुद्वारा प्रबंध कमेटी को निर्देश दिए गए हैं, कि कोरोना वायरस के प्रति बचाव के लिए संगत को जागरूक करें. साथ ही गुरुद्वारे में समय-समय पर सैनिटाइजिंग मशीन द्वारा छिड़काव करें.

कोरोना के चलते गुरुद्वारा में एहतियात
ऐसे में जयपुर के राजापार्क गुरुद्वारे में भी सैनिटाइजिंग मशीन द्वारा रेलिंगों, कुर्सियों, लिफ्ट और लंगर में उपयोग होने वाले बर्तनों को भी कीटाणु रहित किया गया. साथ ही सिख समाज के पदाधिकारियों ने कोरोना भगाओ का पोस्टर जारी कर सभी को जागरूक रहने का आव्हान किया.

अध्यक्ष अजयपाल सिंह ने अपील जारी करते हुए कहा कि, सिख संस्थाओं और दानवीरों द्वारा लगाए जाने वाले बाहरी लंगरों को फिलहाल नहीं लगाया जाए. गुरुद्वारों में चलने वाले लंगर में कच्ची सब्जियों के स्थान पर पैकेट बंद दाल, चावल यूज करने की अपील की गई है.

पढ़ें-राज्यसभा चुनाव: Corona के डर के बीच खरीदारी करते नजर आए गुजरात के विधायक


पदाधिकारियों का कहेना है कि, गुरुद्वारा परिसर में कार्यरत सभी सेवादार अपनी सेवा संभालने से पूर्व पूर्ण रूप से कीटाणु मुक्त होने और साबुन से अच्छी तरह से हाथ धोए. वही गुरुद्वारों परिसर में होने वाली संगत को सर ढकने के लिए रुमाल और स्कार्फ घर से लाने के की अपील की गई है.

साथ ही गुरुद्वारे में होने वाले स्त्री सत्संग के प्रोग्राम को जागरूकता के तहत आगामी निर्देश तक रोकने की अपील की गई. खासतौर पर समूह सिख संगत को आपस मे हाथ ना मिलाने और दो हाथ जोड़ कर वाहेगुरु जी का खालसा वाहेगुरु जी की फतेह बोलने की अपील हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details