राजस्थान

rajasthan

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल, गहलोत या कोई और ?...दिल्ली में PRO की बैठक में आ सकता है प्रस्ताव

By

Published : Sep 14, 2022, 3:48 PM IST

कांग्रेस संगठन चुनाव को लेकर आज दिल्ली में महामंथन होने जा रहा है. कांग्रेस का राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी, अशोक गहलोत या कोई और होगा, इसे लेकर दिल्ली में पीआरओ की बैठक में नाम का प्रस्ताव लाया जा सकता है. एआईसीसी और पीसीसी मेंबर की सूची को अंतिम रूप देने के लिए कांग्रेस चुनाव प्राधिकरण के राष्ट्रीय अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने तमाम प्रदेशों के प्रदेश चुनाव अधिकारियों की बैठक बुलाई है.

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल, गहलोत या कोई और
कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल, गहलोत या कोई और

जयपुर. कांग्रेस पार्टी की आगे की राजनीति किन हाथों में रहेगी और वह किस दिशा में जाएगी, यह सितंबर महीना ही तय करेगा. क्योंकि इसी महीने यह तय हो जाएगा कि कांग्रेस पार्टी का अगला अध्यक्ष कौन होगा ? मसला भले ही राष्ट्रीय कांग्रेस से जुड़ा हो, लेकिन इसका असर (Discussion on Congress Leadership) राजस्थान की राजनीति पर भी आमूलचूल तरीके से पड़ने वाला है. कहा जा रहा है कि अगर राहुल गांधी अध्यक्ष बनने के लिए तैयार नहीं हुए तो ऐसे में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाए जाने के पूरे आसार हैं.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कांग्रेस के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष बनते हैं तो ऐसे में राजस्थान का मुख्यमंत्री कौन होगा ? इसे लेकर भी एक्सरसाइज शुरू होगी और अगर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत राष्ट्रीय अध्यक्ष बने तो फिर (Rajasthan Assembly Election 2023) राजस्थान में मुख्यमंत्री समेत कैबिनेट और संगठन में भी बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे. बहरहाल, यह आने वाला समय ही बताएगा कि कांग्रेस पार्टी का अध्यक्ष कौन बनेगा, लेकिन आज बुधवार का दिन भी काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

पढ़ें :CM Gehlot Delhi visits: कभी आलाकमान के बुलावे पर भी नहीं जाने वाले गहलोत अब हर महीने लगा रहे दिल्ली दरबार में हजारी

क्योंकि कांग्रेस पार्टी के चुनाव के लिए लगाए गए देश के सभी पीआरओ कि आज दिल्ली में बैठक है, जिसमें एआईसीसी के संगठन चुनाव प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री दोपहर दिल्ली में अध्यक्ष के नामांकन का प्रस्ताव करने वाले पीआरओ की बैठक लेंगे. संभवत है इस बैठक में यह प्रस्ताव आ जाए कि अध्यक्ष पद के लिए किसे पार्टी नामांकन करवाना चाहती है. राजस्थान से भी तीन नेता इस बैठक में शामिल होंगे, जिनमें खिलाड़ी लाल बैरवा चंडीगढ़ पीआरओ, ताराचंद भगोरा हरियाणा और सांसद नीरज डांगी उड़ीसा के पीआरओ के तौर पर इस बैठक में शामिल होंगे.

अगले दो-तीन दिनों में पीसीसी और एआईसीसी मेंबर की लिस्ट करनी होगी सार्वजनिक : पीआरओ की बैठक में कहा जा रहा है कि यह इशारा हो जाएगा कि कांग्रेस पार्टी का नया अध्यक्ष कौन होगा. हो सकता है कि इसे लेकर कोई प्रस्ताव भी सामने आए, लेकिन राष्ट्रीय अध्यक्ष के नाम का प्रस्ताव आए या ना आए, लेकिन यह अगले दो से तीन दिनों में पार्टी को सार्वजनिक करना होगा कि कौन किस प्रदेश का पीसीसी मेंबर और एआईसीसी मेंबर है.

पढ़ें :कांग्रेस को एकजुट करने के लिए राहुल गांधी का पार्टी अध्यक्ष बनना जरूरी : गहलोत

आपको बता दें कि पिछले डेढ़ साल से राजस्थान में संगठन का गठन नहीं हो सका है और अगर अगले दो-तीन दिनों में एआईसीसी और पीसीसी मेंबर की लिस्ट (List of PCC and AICC Members) सार्वजनिक हो जाती है तो ऐसे में यह संगठन के गठन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा पूरा हो जाएगा. कहा जा रहा है कि सभी राज्यों के पीआरओ आज अपनी पीसीसी और एआईसीसी की लिस्ट कांग्रेस संगठन को उपलब्ध करवा देंगे. राजस्थान से भी 400 पीसीसी मेंबर और 25 एआईसीसी मेंबर की लिस्ट आज शाम या अगले एक-दो दिन में सार्वजनिक कर दी जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details