राजस्थान

rajasthan

पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना को राष्ट्रीय परियोजना का दर्जा देने के लिए सीएम गहलोत ने पीएम मोदी को लिखा पत्र

By

Published : Oct 26, 2020, 10:16 PM IST

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान नहर परियोजना को राष्ट्रीय परियोजना का दर्जा देने की मांग को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है. पत्र में लिखा है कि इस परियोजना से इन जिलों में रहने वाली बड़ी जनसंख्या को पीने के लिए स्वच्छ पानी के गंभीर संकट से राहत मिल सकेगी. साथ इस परियोजना के तहत 2 लाख हेक्टेयर सिंचाई क्षेत्र विकसित किया जाना प्रस्तावित है.

Gehlot's letter to PM Modi, Chief Minister Ashok Gehlot
सीएम गहलोत ने पीएम मोदी को लिखा पत्र

जयपुर. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक बार फिर पत्र लिखकर पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना को राष्ट्रीय परियोजना का दर्जा देने की मांग की है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसी विषय को लेकर तीसरी बार यह पत्र लिखा है.

सीएम गहलोत ने पीएम मोदी को लिखा पत्र

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य के पूर्वी हिस्से के 13 जिलों में पेयजल की उपलब्धता में कमी की ओर प्रधानमंत्री का ध्यान आकर्षित करते हुए पत्र में लिखा है कि इस परियोजना से इन जिलों में रहने वाली बड़ी जनसंख्या को पीने के लिए स्वच्छ पानी के गंभीर संकट से राहत मिल सकेगी. साथ इस परियोजना के तहत 2 लाख हेक्टेयर सिंचाई क्षेत्र विकसित किया जाना प्रस्तावित है.

पढ़ें-निगम चुनाव में कांग्रेस के बागियों के ऊपर अनोखी कार्रवाई...बिना नाम लिखे हुए निर्देश जारी

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जुलाई और अक्टूबर 2018 में दो अलग-अलग मौकों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राजस्थान आगमन के दौरान उनके संबोधन में पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना के महत्व और उसके राष्ट्रीय परियोजना का दर्जा देने की स्वीकृति का भी उल्लेख किया है. गहलोत ने लिखा है कि भारत सरकार द्वारा विभिन्न राज्यों में 16 बहुउद्देशीय सिंचाई परियोजनाओं को राष्ट्रीय परियोजनाओं का दर्जा दिया गया है, लेकिन राजस्थान की किसी भी परियोजना को अभी तक राष्ट्रीय परियोजना का दर्जा प्राप्त नहीं हुआ है.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत इसी विषय को लेकर 9 जुलाई और 20 जुलाई को पत्र लिखकर पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना को राष्ट्रीय परियोजना का दर्जा देने की मांग की और यह तीसरा पत्र लिखा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details