राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन के बाद थानों में लगाए जाएंगे CCTV कैमरे

सुप्रीम कोर्ट द्वारा दी गई गाइडलाइन के अनुसार अब राजधानी के प्रत्येक थाने में सीसीटीवी कैमरा लगाने की दिशा में पहल की जा रही है. सीसीटीवी कैमरा लगाने को लेकर पूर्व में भी अनेक बार आदेश जारी किए गए हैं, लेकिन इसके बावजूद भी अभी तक सभी पुलिस थानों में सीसीटीवी कैमरे नहीं लगाए जा सके हैं.

By

Published : Dec 4, 2020, 9:15 PM IST

supreme court guidelines, cctv cameras for police stations
सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन के बाद थानों में लगाए जाएंगे सीसीटीवी कैमरे

जयपुर.सुप्रीम कोर्ट द्वारा दी गई गाइडलाइन के अनुसार अब राजधानी के प्रत्येक थाने में सीसीटीवी कैमरा लगाने की दिशा में पहल की जा रही है. हालांकि, थानों में सीसीटीवी कैमरा लगाने को लेकर पूर्व में भी अनेक बार आदेश जारी किए जा चुके हैं, लेकिन इसके बावजूद अभी तक सभी पुलिस थानों में सीसीटीवी कैमरे नहीं लगाए जा सके हैं.

सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन के बाद थानों में लगाए जाएंगे सीसीटीवी कैमरे

वहीं, जिन पुलिस थानों में सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं. वह भी रखरखाव के अभाव में खराब हो चुके हैं या फिर सही तरीके से काम नहीं कर रहे हैं. एडिशनल पुलिस कमिश्नर राहुल प्रकाश ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा जो गाइडलाइन जारी की गई है, उसकी पूरी तरह से पालना की जाएगी. सुप्रीम कोर्ट द्वारा देश के प्रत्येक पुलिस थाने में सीसीटीवी कैमरे लगाने को लेकर एक गाइडलाइन जारी की गई है. इसके साथ ही पुलिस थानों में जो सीसीटीवी लगाए जाने हैं, उनमें वॉइस रिकॉर्डिंग का ऑप्शन होना भी अनिवार्य किया गया है, जिसे देखते हुए पुलिस कमिश्नरेट से आला अधिकारियों ने चारों जिलों के डीसीपी को उनके क्षेत्र के प्रत्येक थाने में सीसीटीवी कैमरा लगाया जाना सुनिश्चित करने को कहा है.

यह भी पढ़ें-विभागीय जिम्मेदारों की लापरवाही से ही बिगड़ी हुई है बालिका और बाल संप्रेक्षण गृह की व्यवस्थाएं : गंगाराम पराशर

इसके साथ ही जिन थानों में पहले से ही सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं और खराब पड़े हैं, उन्हें दुरुस्त कराने के निर्देश भी दिए गए हैं. वहीं जिन पुलिस थानों में आउटडेटेड सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं, उन्हें बदलकर नए सीसीटीवी कैमरे लगाने की कार्य योजना बनाई जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details