राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

राजस्थान विधानसभा का बजट सत्र कल से होगा शुरू, विधायक दल की बैठक में कांग्रेस बनाएगी रणनीति

राजस्थान विधानसभा का बजट सत्र बुधवार से शुरू होगा. राजस्थान बजट 2021 के जरिए जनता को राहत देने, कांग्रेस के सभी गुटों को विधानसभा में एकजुट रखने के लिए कांग्रेस विधायक दल की बैठक में रणनीति बनाएगी. वहीं इस बार विधानसभा लगाए गए स्कैनर विधायकों के अलावा कोई अन्य व्यक्ति गैलरी में प्रवेश नहीं कर पाएगा.

By

Published : Feb 9, 2021, 12:04 PM IST

Rajasthan news, Budget session of Rajasthan
राजस्थान विधानसभा का सत्र कल से शुरू

जयपुर. 15वीं विधानसभा का छठा सत्र जो बजट सत्र है, बुधवार से शुरू होने जा रहा है. ऐसे में सत्ताधारी दल कांग्रेस इसे लेकर विशेष तैयारियों में जुट गई है. जनता को राजस्थान बजट 2021 के जरिए राहत देने, कांग्रेस के सभी गुटों को विधानसभा में एकजुट रखने और विपक्षी दल भाजपा को घेरने के लिए कांग्रेस विधायक दल की बैठक में रणनीति बनाएगी.

एक ओर बजट पेश करने के साथ ही जनता से जुड़ी घोषणाएं इस सत्र में होगी. साथ ही विपक्षी दल भाजपा के उठाए गए सवालों के जवाब देने की जिम्मेदारी कांग्रेस पार्टी की होगी. वहीं सदन में कांग्रेस के नेताओं के बीच किसी तरीके की दूरी ना नजर आए, इसे लेकर भी कांग्रेस पार्टी तैयारी में जुट गई है. राज्यपाल के अभिभाषण के बाद 10 फरवरी शाम 7 बजे मुख्यमंत्री आवास पर कांग्रेस और कांग्रेस समर्थित निर्दलीय विधायकों की विधायक दल की बैठक बुलाई गई है. जिससे विधानसभा सत्र को लेकर कांग्रेस पार्टी अपनी रणनीति विधायकों के साथ मिलकर बना सके.

बैठक में किसान आंदोलन के साथ ही बीजेपी को अपने तर्कों से रोकने और सदन की कार्यवाही में एकजुटता दिखाने के भी निर्देश दिए जाएंगे क्योंकि विपक्ष कांग्रेस पार्टी में गहलोत और पायलट कैंप के अलग-अलग होने और गुटबाजी पर सवाल खड़ा करेगा तो कांग्रेस की कैसे इस मामले में वसुंधरा राजे, सतीश पूनिया, गुलाब कटारिया के अलग-अलग गुट होने की बात के साथ घिरते दिखाई देंगे. हालांकि, विधायक दल की बैठक में कांग्रेस पार्टी ने व्हिप जारी नहीं किया है लेकिन इस विधायक दल की बैठक में सभी कांग्रेस विधायकों को अनिवार्यता से उपस्थित होने के लिए कह दिया गया है.

चेहरे और फिंगर स्कैनिंग के बाद ही विधानसभा गैलरी में प्रवेश

वहीं विधानसभा के मुख्य सचेतक महेश जोशी ने गुटबाजी को लेकर कहा कि कांग्रेस पार्टी ने पिछले सत्र में ही साफ कर दिया कि सभी कांग्रेस के विधायक एकजुट हैं. यही प्रदर्शन इस बार भी विधानसभा में कांग्रेस विधायक करते हुए नजर आएंगे. इस बार विधानसभा लगाए गए स्कैनर विधायकों के अलावा कोई अन्य व्यक्ति गैलरी में प्रवेश नहीं कर पाएगा.

यह भी पढ़ें.गहलोत कैबिनेट की बैठक आज, बनेगी विधानसभा सत्र पर रणनीति

इस बार विधानसभा में स्पीकर सीपी जोशी ने विशेष व्यवस्था की है. जिसके तहत विधानसभा में स्कैनर लगा दिए गए हैं. इस स्कैनर में विधायकों के चेहरे और फिंगर के निशान स्कैन कर लिए गए हैं. जिसके चलते केवल विधायक ही विधानसभा की गैलरी में प्रवेश कर सकेंगे. दरअसल, अक्सर यह शिकायत मिलती थी कि विधायकों के साथ आने वाले लोग भी गैलरी में अनावश्यक प्रवेश करते थे. ऐसे में अब जिसे जिस स्थान का पास जारी हुआ है. वहीं तक का प्रवेश दिया जाएगा.

1 सीट छोड़कर बैठेंगे विधायक

बता दें कि बजट सत्र 2021 कोरोना गाइडलाइन को मानते हुए तो होगा. जिसमें विधायकों के बैठने में 1 सीट छोड़कर एक सीट का इस्तेमाल किया जाएगा लेकिन विधानसभा की कार्रवाई पूरी होगी. जिसके तहत प्रश्नकाल और शून्यकाल भी होंगे.

विधानसभा में विधायकों ने लगाए 1683 सवाल

राजस्थान विधानसभा का सत्र 10 फरवरी से शुरू होने जा रहा है. जिसमें अब तक विधायकों ने अपने क्षेत्र की समस्याओं से जुड़े 1683 सवाल लगाए हैं. इन सवालों के जरिए विधायक अपने क्षेत्र की समस्याओं को उठाएंगे तो वहीं विपक्षी दल भाजपा इन्हीं सवालों के जरिए सत्ताधारी दल कांग्रेस को घेरने का प्रयास करेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details