राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

कोरोना का खौफः लॉकडाउन के चलते जयपुर के सभी बाजार हुए बंद, हाइवे भी पड़े हैं सुनसान

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए, प्रधानमंत्री ने रविवार को जनता कर्फ्यू का आह्वान किया तो वहीं, प्रदेश की गहलोत सरकार ने 31 मार्च तक राजस्थान को लॉक डाउन कर दिया है. ऐसे में प्रदेश के अलग-अलग शहरों कस्बों और जिलों में लॉक डाउन का असर देखने को मिल रहा है. ईटीवी भारत ने पिंक सिटी के विद्याधर नगर इलाके का जायजा लिया. यहां की सभी दुकाने मॉल्स और दफ्तर बंद नजर आए, सड़के भी सूनी नजर आई.

By

Published : Mar 22, 2020, 11:56 AM IST

Updated : Mar 22, 2020, 12:40 PM IST

राजस्थान में लॉक डाउन, जयपुर में लॉक डाउन, जयपुर में कोरोना, जयपुर में कोरोना का असर, impact of corona in jaipur, impact of corona in rajasthan, lock down in rajasthan, lock down in jaipur
लॉक डाउन के चलते जिले के सभी बाजार हुए बंद

जयपुर. पूरे देश और दुनिया में कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार फैलता जा रहा है. इसे रोकने के लिए हर संभव प्रयास भी किए जा रहे हैं. WHO ने इसे महामारी घोषित किया है और केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय आपदा. इससे रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को जनता कर्फ्यू का ऐलान किया है. वहीं दूसरी ओर प्रदेश की गहलोत सरकार ने भी शनिवार शाम को प्रदेश में लॉक डाउन का ऐलान कर दिया.

लॉक डाउन के चलते जिले के सभी बाजार हुए बंद

इस दौरान आवश्यक सेवाओं को छोड़कर बाकी सभी सेवाएं बंद रहेंगी. सरकारी और निजी दफ्तर बंद रहेंगे, परिवहन के साधन संचालित नहीं होंगे. दुकाने, मॉल्स और फैक्ट्रियां भी बंद रहेंगी. लॉकडाउन के दौरान सिर्फ खाद्य सामग्री की दुकानें खुली रहेंगी, ताकि जनता को खाद्य सामग्री खरीदने के लिए परेशानी का सामना नहीं करना पड़े.

पढ़ें.कोरोना असर: भीलवाड़ा लॉक डाउन...अजमेर, नागौर में भी लॉक डाउन का 70 फीसदी असर

ईटीवी भारत ने पिंक सिटी के विद्याधर नगर इलाके का जायजा लिया. यहां की सभी दुकाने मॉल्स और दफ्तर बंद नजर आए, सड़के भी सूनी नजर आयी. आमतौर पर सुबह घूमने के लिए निकलने वाले लोग भी अपने घरों में ही रहे. इस इलाके के पार्क भी सूने दिखे. लोग सुबह घूमने के लिए भी घरों से नहीं निकले. उन्होंने घरों में ही व्यायाम किया. एक-दो लोग ही सड़क पर नजर आए, उन्होंने मुँह पर मास्क लगाया हुआ था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अशोक गहलोत की जो मुहिम है कि लोग घरों में रहें और बाहर नहीं निकलें, ताकि एक दूसरे के संपर्क में नहीं आए. जिससे कोरोना वायरस न फैले. उस मुहिम में पिंक सिटी की जनता भी उनके साथ दिखी.

लॉक डाउन के चलते जिले के सभी बाजार हुए बंद

लॉक डाउन के चलते सभी बाजार हुए बंद, घरों में कैद हुए लोग

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए, प्रधानमंत्री ने रविवार को जनता कर्फ्यू का आह्वान किया तो वहीं, प्रदेश की गहलोत सरकार ने 31 मार्च तक राजस्थान को लॉक डाउन कर दिया है. ऐसे में प्रदेश के अलग-अलग शहरों कस्बों और जिलों में लॉक डाउन का असर देखने को मिल रहा है.

लॉक डाउन के चलते बाजार एकदम बंद पड़े हैं और सड़कें भी खाली है. वहीं लॉक डाउन का असर हाईवे पर भी देखने को मिल रहा है. आमतौर पर काफी व्यस्त रहने वाला आगरा- बीकानेर हाईवे लॉक डाउन के बाद एकदम खाली पड़ा है. कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए लोगों ने अब खुद को घरों के अंदर कैद कर लिया है. सरकार ने भी लोगों से अपील की है और कहा है कि वो घरों के अंदर रहे ताकि कोरोना वायरस के प्रकोप को कम किया जा सके.

पढ़ें.CORONA कहरः झुंझुनू से लगती हरियाणा सीमा सीज, सार्वजानिक वाहनों पर लगाई रोक

राजस्थान के मौजूदा स्थिति की बात करें तो, कुल 25 मामले अभी तक कोरोना वायरस के सामने आ चुके हैं. वहीं 800 से अधिक संदिग्ध मरीजों को चिकित्सा विभाग ने चिन्हित किया है. ऐसे में इन मरीजों को क्वॉरेंटाइन या फिर होम आइसोलेशन में रखा जा रहा है. ताकि अधिक से अधिक लोगों को इस वायरस की चपेट में आने से बचाया जा सके.

Last Updated : Mar 22, 2020, 12:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details