राजस्थान

rajasthan

राजस्थान में प्री डीएलएड परीक्षा आज, 2590 परीक्षा केंद्रों पर होगी आयोजित

By

Published : Oct 7, 2022, 10:04 AM IST

Updated : Oct 8, 2022, 7:06 AM IST

प्रारंभिक शिक्षा विभाग के पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं की ओर से आयोजित होने वाली डीएलएड की प्रवेश परीक्षा शनिवार को आयोजित (Pre DElEd exam in Rajasthan) होगी. शनिवार को दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक परीक्षा होगी.

Pre D El Ed exam will be held on October 8
Pre D El Ed exam will be held on October 8

बीकानेर. प्रारंभिक शिक्षा विभाग के पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं की ओर से आयोजित होने वाली 2 वर्षीय डीएलएड परीक्षा की प्रवेश परीक्षा प्री डीएलएड का आयोजन शनिवार को होगा. 8 अक्टूबर को दोपहर 2:00 से 5:00 की पारी में आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए प्रदेश के 33 जिलों में 2590 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. परीक्षा के लिए करीब 6 लाख अभ्यर्थियों ने पंजीयन कराया है. परीक्षा के चलते प्रदेश के सरकारी और निजी स्कूलों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है और इन परीक्षा केंद्र वाली स्कूलों में शनिवार को अवकाश होगा.

सफल अभ्यर्थियों को मेरिट के आधार पर मिलेगा प्रवेश: प्री डीएलएड परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को मेरिट के आधार पर प्रदेश के 372 कॉलेजों में वरीयता के आधार पर एडमिशन मिलेगा. हालांकि निजी स्तर पर भी डीएलएड के कॉलेज संचालित हो रहे हैं. लेकिन अधिकांश अभ्यर्थियों का रुझान सरकारी कॉलेज की और रहता है. ऐसे में मेरिट के आधार पर इन कॉलेजों में प्रवेश दिया जाएगा.

पढ़ें:राजस्थान में प्री डीएलएड परीक्षा आज, 2500 से ज्यादा परीक्षा केंद्रों पर 4.71 लाख अभ्यर्थी देंगे परीक्षा

सफल संचालन को लेकर निर्देश: प्री डीएलएड परीक्षा के सफल संचालन को लेकर प्रारंभिक शिक्षा के अतिरिक्त निदेशक ने प्रदेश के समस्त जिला शिक्षा अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी किये हैं.

चार वर्गीकरण में होगा प्रश्न पत्रः600 अंकों के प्रश्न पत्र के कुल 4 भाग होंगे. जिनमें मानसिक योग्यता, राजस्थान की सामान्य जानकारी, शिक्षण अभिक्षमता के साथ ही अंग्रेजी, हिंदी और संस्कृत विषय से सम्बन्धित प्रश्न होंगे. हालांकि संस्कृत विषय जिन लोगों ने लिया है, उन्हीं आवेदकों पर लागू होगा. वहीं सामान्य आवेदकों के लिए हिंदी और सभी आवेदकों के लिए अंग्रेजी विषय अनिवार्य होगा. कुल 200 बहुविकल्पीय प्रश्न आएंगे और सभी के अंक समान होंगे. 2:00 बजे शुरू होने वाली परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों को 1:30 बजे से प्रवेश दिया जाएगा. परीक्षा से 10 मिनट पहले प्रश्न पत्र, ओएमआर शीट वितरित किए जाएंगे.

Last Updated : Oct 8, 2022, 7:06 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details