राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

बीकानेर जिला परिषद में फिर कांग्रेस का ही बनेगा प्रमुख: सुभाष महरिया

पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीकानेर पंचायत राज चुनाव के कांग्रेस के पर्यवेक्षक सुभाष महरिया ने ईटीवी भारत से खास बातचीत में कहा कि पंचायत चुनावों को लेकर सभी एकजुट हैं और बीकानेर में कांग्रेस का ही जिला प्रमुख बनेगा. कांग्रेस की आंतरिक कलह और केंद्रीय कृषि कानूनों पर भी महरिया ने खुल कर अपनी राय रखी.

By

Published : Nov 4, 2020, 6:47 PM IST

Subhash Maharia News,  bikaner congress news
बीकानेर में पंचायत चुनाव

बीकानेर.पंचायत राज चुनावों में पंचायत समिति और जिला परिषद के चुनाव को लेकर अब तक सुस्त रही कांग्रेस सक्रिय होती नजर आ रही है. बुधवार को पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीकानेर पंचायत राज चुनाव के कांग्रेस के पर्यवेक्षक सुभाष महरिया बीकानेर पहुंचे. देहात कांग्रेस कार्यालय में प्रमुख कांग्रेसी कार्यकर्ताओं और पंचायत चुनावों के दावेदारों से मुलाकात की और आने वाले चुनाव में कांग्रेस का जिला प्रमुख और प्रधान बनाने की रणनीति पर चर्चा की.

सुभाष महरिया पार्ट- 1

पढ़ें:बैंसला की सरकार को दो टूक, कहा- मांगें पूरी नहीं होने तक जारी रहेगा आंदोलन, अब नहीं देंगे अतिरिक्त समय

इस दौरान उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी और पूर्व नेता प्रतिपक्ष रामेश्वर डूडी, देहात कांग्रेस अध्यक्ष महेंद्र गहलोत सहित कांग्रेस नेता मौजूद रहे. कांग्रेस नेताओं के साथ बैठक करने के बाद ईटीवी भारत से खास बातचीत में सुभाष महरिया ने कहा कि बीकानेर जिला प्रमुख कांग्रेस का ही बनेगा और पिछले 25 सालों से लगातार चल रहा रिकॉर्ड इस बार भी कायम रहेगा तो वहीं जिले की 9 पंचायत समितियों में भी कांग्रेस का प्रधान बनाने का महरिया ने दावा किया.

सुभाष महरिया पार्ट- 2

महरिया का दावा सब एकजुट हैं

पंचायत राज चुनाव में देहात कांग्रेस में दो गुटों में बंटी पार्टी को एकजुट करने और जिला परिषद और पंचायत के चुनावों में कांग्रेस के बहुमत में आने पर संशय के सवाल पर उन्होंने कहा कि ऐसा कुछ भी नहीं है सब एक जाजम पर हैं और हर व्यक्ति अपने काम में लगा हुआ है. वे खुद भी सभी कार्यकर्ताओं से मुलाकात करेंगे और सब का प्रयास कांग्रेस पार्टी के प्रति है और इसमें किसी भी प्रकार से कोई संशय नहीं है.

पढ़ें:कर्नल बैंसला के पीलूपुरा पहुंचने के बाद बदले हालात, आंदोलनकारियों ने रेलवे ट्रैक पर लगाया तंबू

आंतरिक कलह आई सामने

दरअसल देहात कांग्रेस में रामेश्वर डूडी के विरोध में माने जाने वाले खाजूवाला विधायक गोविंद मेघवाल, पूर्व गृह राज्य मंत्री वीरेंद्र बेनीवाल और पूर्व विधायक मंगलाराम, महरिया के बीकानेर दौरे के बावजूद भी कांग्रेस कार्यालय में नहीं पहुंचे और उनकी अनुपस्थिति में एक बार फिर कांग्रेस में आंतरिक कलह की बात को फिर हवा दे दी है. इस दौरान कृषि बिल के सवाल पर महरिया ने कहा कि तीनों बिल एक दूसरे से जुड़े हुए हैं और कांग्रेस ने कभी इन प्रारूप में इन बिलों का समर्थन नहीं किया था. खुद भाजपा के गठबंधन में शामिल अकाली दल भी इस बिल का विरोध करते हुए सरकार से बाहर हुई है.

किसानों के हित में नहीं है कृषि कानून

महरिया ने कहा कि केंद्र का कृषि कानून किसानों के हित में नहीं है. पंचायत चुनावों में इस बात पर पुष्टि हो जाएगी. जिला प्रमुख के चेहरे को लेकर किए सवाल पर उन्होंने कहा कि पार्टी सबसे राय मशवरा करके नाम तय करेगी और उसके आधार पर ही चयन होगा. उन्होंने कहा कि प्रत्याशी कोई भी हो सकता है.

दरअसल बीकानेर से लोकसभा का चुनाव लड़ चुके कांग्रेस नेता और पूर्व आईपीएस मदन मेघवाल के साथ ही पूर्व विधायक रेंवतराम पंवार भी जिला प्रमुख की दौड़ में माने जा रहे हैं. यह दोनों ही डूडी गुट से आते हैं. वही खाजूवाला विधायक गोविंद मेघवाल की पुत्री और खाजूवाला से ही निवर्तमान प्रधान सविता चौहान भी जिला प्रमुख की दावेदार है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details