राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

भाजपा को पटखनी देने की तैयारी, कांग्रेस कर रही इस 'खास' रणनीति पर काम

पिछले कुछ सालों में भाजपा में हुए बदलाव और पार्टी के प्रवक्ताओं की लंबी फौज के मुकाबले को लेकर कांग्रेस भी आक्रामक होने की तैयारी कर रही है. यही कारण है कि अब कांग्रेस भी भाजपा के मुकाबले प्रवक्ताओं की फौज तैयार करने में जुटी हुई है. इसी को लेकर विषय का ध्यान रखने वाले बौद्धिक रूप से निपुण लोगों को कांग्रेस पार्टी प्रवक्ता बनाने की तैयारी कर रही है.

By

Published : Sep 13, 2021, 10:33 PM IST

Looking for spokesperson by doing competition
प्रतियोगिता कर प्रवक्ता की तलाश

बीकानेर. विश्व की सबसे बड़ी पार्टी के रूप में भाजपा की पहचान बन गई है और सोशल मीडिया पर भाजपा की आईटी सेल के साथ ही पार्टी के प्रवक्ता आम जनता में पार्टी की छवि और केंद्र सरकार की छवि को लेकर लगातार सक्रिय रहते हैं. ऐसे में कहीं न कहीं भाजपा के मुकाबले कांग्रेस आम जनता तक अपनी बात पहुंचाने में सफल नहीं हो पाती है, साथ ही सरकार के खिलाफ माहौल तैयार नहीं कर पाती है.

दरअसल, इसका कारण कांग्रेस में अच्छे वक्ता और प्रवक्ताओं की कमी है. यही कारण है कि अब पार्टी की विचारधारा को आमजन तक प्रभावी ढंग से रखने के साथ ही केंद्र सरकार और भाजपा के खिलाफ माहौल तैयार करने के लिए विषय का ज्ञान रखने वाले और बौद्धिक चिंतन कांग्रेसी विचारधारा के लोगों को आगे लाकर पार्टी प्रवक्ता बनाने की तैयारी कर रही है. इसकी शुरुआत यूथ कांग्रेस के माध्यम से जिला स्तर से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक होगी.

भाजपा से मुकाबले के लिए कांग्रेस हो रही आक्रामक...

भारतीय युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता और कांग्रेस के यंग इंडिया बोल कार्यक्रम के राजस्थान के प्रभारी आनंद जाट ने बताया कि युवा कांग्रेस की ओर से प्रवक्ताओं की चयन के कार्यक्रम को यंग इंडिया बोल का नाम दिया गया है. उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर 5 प्रवक्ताओं का चयन किया जाएगा तो वहीं राज्य स्तर पर 10 प्रवक्ताओं का चयन किया जाएगा.

उन्होंने बताया कि जिला स्तर पर चयनित 5 पंक्तियों में एक महिला और एक अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित होगा और प्रदेश में भी इसी अनुपात में 10 प्रवक्ताओं की नियुक्ति की जाएगी जो जिला स्तर पर चयनित होने के बाद प्रदेश स्तर की प्रतियोगिता में सफल होने के बाद चयनित होंगे. आनंद जाट ने कहा कि ऐसे लोगों को राष्ट्रीय स्तर पर भी मौका मिलेगा और यूथ कांग्रेस में राष्ट्रीय प्रवक्ता जैसी जिम्मेदारी भी दी जाएगी.

पढ़ें :केंद्रीय जलशक्ति मंत्रालय की बड़ी सौगात, पश्चिमी राजस्थान में 1275 करोड़ से बनेंगे 4 Reservoir

उन्होंने बताया कि पार्टी की विचारधारा को आमजन तक पहुंचाने के साथ ही पार्टी के पक्ष को मीडिया और सोशल मीडिया में प्रभावी ढंग से रखने के लिए इस तरह की शुरुआत की गई है. उन्होंने कहा कि भाजपा के लोग झूठ बोलते हैं और हम तथ्यों पर बात करते हैं.

कांग्रेस पिछले कुछ समय से अच्छे वक्ता और प्रवक्ताओं की कमी देखी जा रही थी, जिसके चलते भी कई बार पार्टी की ओर से आयोजित विरोध के कार्यक्रम की बात हो या फिर केंद्र सरकार के खिलाफ माहौल बनाने की, पार्टी कई बार अपनी बात जनता तक आंकड़ों के माध्यम से पहुंचाने में विफल रही. उतना माइलेज नहीं ले पाई जितना की ले सकती थी. ऐसे में कहीं न कहीं पार्टी के आलाकमान को भी इस बात को लेकर महसूस हुआ कि पार्टी के फ्रंटलाइन वर्कर्स को इस तरह से तैयार किया जाए कि पार्टी भाजपा का मुकाबला कर सके.

युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता आंनद जाट ने बताया कि सितंबर माह में यंग इंडिया बोल के तहत भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा और 5 लोगों का चयन किया जाएगा. साथ ही राज्य स्तर पर भी इसी तरह की गतिविधियां आयोजित की जाएंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details