राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

स्पेशल रिपोर्ट: यहां साज है, लेकिन सुर नहीं...शिष्य हैं, लेकिन गुरु नहीं...एक कॉलेज के संगीत विभाग की दशा

भरतपुर संभाग के आरडी गर्ल्स कॉलेज के संगीत विभाग में 34 छात्राएं अध्ययनरत हैं. लेकिन, यहां पिछले के चार साल से किसी संगीत शिक्षक की नियुक्ति नहीं हुई है. वहीं, प्राचार्य लता शर्मा ने बताया कि इस संबंध में कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय को कई बार पत्र लिखा जा चुका है.

RD Girls College in Bharatpur, संगीत विभाग की दशा

By

Published : Nov 23, 2019, 4:09 PM IST

भरतपुर.संभाग के सबसे बड़े आरडी गर्ल्स कॉलेज के संगीत विभाग में अध्ययनरत 34 छात्राओं को पिछले चार साल से कोई संगीत का शिक्षक नसीब नहीं हुआ है. ईटीवी भारत की टीम ने जब कॉलेज पहुंचकर यहां के संगीत विभाग के हालात के बारे में पता किया तो ये चौंकाने वाली बात पता चली.

हमारी टीम के यहां पहुंचने पर विभाग के कमरों पर ताला लटका हुआ दिखाई दिया. ताला खुलवाने पर विभाग के दो कमरों में वाद्य यंत्रों के साथ धूल और पक्षियों की बीट दिखाई दिए. करीब एक दर्जन तानपुरे पैक भी बताए गए. महाविद्यालय प्रशासन से पूछने पर पता चला कि विभाग की ऑडिट के बाद से ही कमरों का ताला ही नहीं खोला गया.

पढ़ें: बूंदी पीजी कॉलेज के समारोह में पहुंचे मंत्री अशोक चांदना ने दी कई सौगातें

इस संबंध में जब महाविद्यालय की प्राचार्य लता शर्मा से बात की तो उन्होंने बताया कि संगीत विभाग में साल 2015 से व्याख्याता का पद रिक्त है. इस संबंध में कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय को कई बार पत्र भी लिखा जा चुका है. लेकिन, अभी तक छात्राओं को संगीत की शिक्षा देने के लिए किसी व्याख्याता की व्यवस्था नहीं हो पाई है.

भरतपुर के आरडी गर्ल्स कॉलेज का संगीत विभाग

प्राचार्य लता शर्मा ने बताया कि संगीत की शिक्षा देने के लिए विभाग की ओर से नियमानुसार कोई व्याख्याता नहीं लगाया गया है, लेकिन छात्राओं को कई बार हिंदी विभाग की एक व्याख्याता द्वारा शिक्षा दिलाई जाती है, जो कि संगीत के बारे में भी ज्ञान रखती हैं.

पढ़ें: स्पेशल: अनूठा विद्यालय...जहां प्रारंभिक शिक्षा के साथ बच्चों को बना रहे संस्कारी, पढ़ा रहे वेद

वैसे बेरोजगारी का मुद्दा तो हर राजनीतिक पार्टी उठाती है, लेकिन राज्य में पिछले चार साल में भाजपा और कांग्रेस दोनों की सत्ता रही है. ऐसे में सवाल उठता है कि किसी ने इस महाविद्यालय के संगीत विभाग की दशा और यहां की छात्राओं के भविष्य के बारे में ध्यान देते हुए संगीत शिक्षक की नियुक्ति क्यों नहीं की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details