राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

अलवर रेल मार्ग पर विद्युत इंजन से यात्री ट्रेन का संचालन शुरू

रेलवे ने अलवर-मथुरा रेल मार्ग पर जयपुर-प्रयागराज एक्सप्रेस को विद्युत से संचालन शुरू कर दिया गया है. सोमवार को इलाहाबाद से जयपुर व जयपुर से इलाहाबाद ट्रेन विद्युत इंजन से संचालित हुई.

By

Published : Dec 15, 2020, 3:29 AM IST

electric locomotive,  passenger train
विद्युत इंजन से यात्री ट्रेनों का संचालन

अलवर.लंबे समय के इंतजार के बाद अलवर रेल मार्ग पर अब विद्युत इंजन से ट्रेनों का संचालन शुरू हो चुका है. अभी तक केवल मालगाड़ी विद्युत इंजन से संचालित हो रही थी. रेलवे की तरफ से पहली यात्री ट्रेन विद्युत इंजन से शुरू की गई है. रेलवे के अधिकारियों की माने तो अलवर रेल मार्ग पर जल्द ही कुछ और यात्री ट्रेनों को विद्युत से संचालित किया जाएगा. अलवर रेल मार्ग खासा अहम रेल मार्ग है. इस मार्ग पर यात्री भार ज्यादा रहता है.

विद्युत इंजन से यात्री ट्रेनों का संचालन

दिल्ली से अलवर व मथुरा से अलवर रेल मार्ग पर विद्युतीकरण का कार्य डेढ़ साल पहले पूरा हो चुका था. मथुरा रेल मार्ग पर एक पैसेंजर ट्रेन विद्युत इंजन से संचालित होती है. इसके अलावा इस रूट पर मालगाड़ियों को विद्युत से संचालित किया जाता है. हाल ही में अलवर से अजमेर तक विद्युतीकरण का काम पूरा होने के बाद अब दिल्ली से अजमेर से मथुरा से अजमेर तक विद्युतीकरण हो चुका है.

पढ़ें:SDM पर रिवाल्वर तानने के मामले में बीजेपी के पूर्व विधायक को सजा का ऐलान

ऐसे में रेलवे की तरफ से अब जल्द ही इस रूट पर विद्युत इंजनों से ट्रेनों का संचालन किए जाने की बात कही गई थी. रेलवे ने अलवर-मथुरा रेल मार्ग पर जयपुर-प्रयागराज एक्सप्रेस को विद्युत से संचालन शुरू कर दिया गया है. सोमवार को इलाहाबाद से जयपुर व जयपुर से इलाहाबाद ट्रेन विद्युत इंजन से संचालित हुई.

रेलवे के अधिकारियों ने कहा कि जल्द ही कुछ और यात्री ट्रेनों को विद्युत इंजन से संचालित किया जाएगा. अभी तक इस रूट पर मालगाड़ियों को विद्युत इंजन से संचालित किया जा रहा था. यात्री ट्रेनों के संचालन के बाद ट्रेनों की रफ्तार बढ़ेगी. यात्रा में समय कम लगेगा. इसका पूरा फायदा यात्रियों को मिलेगा. अलवर जंक्शन से प्रतिदिन 80 से अधिक ट्रेनें संचालित होती हैं.

विभिन्न ट्रेनों में अलवर जंक्शन से प्रतिदिन 35 से 40 हजार यात्री विभिन्न रूटों पर सफर करते हैं. जयपुर रेलवे मंडल में जयपुर के बाद अलवर से रेलवे को सबसे ज्यादा आय होती है. यात्री ट्रेनों के अलावा रेलवे को अलवर से मालगाड़ी में भी खासा फायदा होता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details