राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

24 घंटे में शुरू करें गंभीर मरीजों के लिए वेंटिलेटर : जिला कलेक्टर

अलवर में मंगलवार को जिला कलेक्टर नन्नु मल पहाड़िया ने राजीव गांधी सामान्य चिकित्सालय का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने डॉक्टरों की बैठक ली. बैठक में उन्होंने लॉर्ड्स हॉस्पिटल और सामान्य अस्पताल में गंभीर मरीजों के लिए 24 घंटे के अंदर वेंटिलेटर शुरू करने के डॉक्टरों को दिशा निर्देश दिए.

By

Published : Apr 27, 2021, 3:23 PM IST

अलवर हिंदी न्यूज, Rajasthan Hindi News,
जिला कलेक्टर ने लॉर्ड्स हॉस्पिटल और सामान्य अस्पताल में 24 घंटे के अंदर वेंटिलेटर शुरू करने के दिए निर्देश

अलवर.जिले के राजीव गांधी सामान्य चिकित्सालय में जिला कलेक्टर नन्नू मल पहाड़िया ने पहुंचकर डॉक्टरों की बैठक ली. उन्होंने लॉर्ड्स हॉस्पिटल और सामान्य अस्पताल में गंभीर मरीजों के लिए 24 घंटे के अंदर वेंटिलेटर शुरू करने के डॉक्टरों को दिशा निर्देश दिए.

बैठक में कहा कि कोरोना महामारी से लोगों का जीवन बचाने के लिए युद्ध स्तर पर कार्य करने होंगे. इसके लिए उपलब्ध संसाधनों का बेहतर उपयोग करना होगा. प्रशासन की ओर से आवश्यक संसाधनों में इजाफा कराने में पूर्ण सहयोग प्रदान किया जाएगा.

जिला कलेक्टर ने लॉर्ड्स हॉस्पिटल और सामान्य अस्पताल में 24 घंटे के अंदर वेंटिलेटर शुरू करने के दिए निर्देश

जिला कलेक्टर नन्नू मल पहाड़िया ने कहा कि कोरोना संक्रमण दूसरी लहर ज्यादा घातक साबित हो रही है और मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है और इसमें कोविड मरीजों को ऑक्सीजन, आईसीयू और वेंटिलेटरो की आवश्यकता ज्यादा पड़ रही है.

उन्होंने कहा कि अस्पताल में नया ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट 2 मई तक शुरू हो जाएगा. अस्पताल की व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए उन्होंने हॉस्पिटल प्रमुख चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि ऑक्सीजन की डिमांड दिन में तीन बार भिजवाई जाए.

उन्होंने कहा कि अस्पताल में कुछ स्टाफ के अभाव को दूर करने के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ओपी मीणा को निर्देश दिए गए जिससे अस्पताल में आने वाले संक्रमित मरीजों को 24 घंटे फिजीशियन का लाभ मिल सके. कलेक्टर ने सामान्य अस्पताल के साथ अन्य अस्पतालों में भर्ती कोरोना संक्रमित मरीजों को ऑक्सीजन, आईसीयू, वेंटीलेटर की सुविधाओं को लेकर निर्देश दिए.

पढे़ं-शेखावत ने 'नारियल चढ़ाने' के बयान पर दी सफाई, वैभव गहलोत ने साधा निशाना

उन्होंने सीएमएचओ को निर्देश दिए कि सामान्य अस्पताल में फिजीशियन के डॉक्टर शीघ्र उपलब्ध कराए जाएं. उन्होंने कहा कि रात में फिजीशियन की उपलब्धता सुनिश्चित की जाये. उन्होंने सीएमएचओ से कहा कि जरूरी चिकित्सकीय उपकरणों की खरीद प्रक्रिया को शीघ्र पूरा कर ली जाए. जिससे किसी भी प्रकार की मरीजों के लिए उपकरणों की वजह से दिक्कत ना सके. कलेक्टर ने जिला वासियों से कोरोना गाइडलाइन की पालना करने और बेवजह घरों से नहीं निकलने की भी नसीहत दी.

बैठक में सीईओ जिला परिषद जसमीत सिंह संधू, प्रशिक्षु आईएएस डॉ. धीरेंद्र सिंह, डीआईजी स्टांप द्वितीय अजय आर्य, सीएमएचओ डॉ. ओपी मीणा, पीएमओ डॉक्टर सुनील चौहान सहित हॉस्पिटल के अन्य डॉक्टर उपस्थित थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details