राजस्थान

rajasthan

अजमेरः सड़कों पर घूम रहे आवारा पशु बन रहे हादसों का सबब

By

Published : Aug 25, 2020, 7:40 PM IST

अजमेर में सड़कों पर घूमने वाले आवारा पशु राहगीरों के लिए जी का जंजाल बन गए हैं. कहने को अजमेर को स्मार्ट सिटी बनाया जा रहा है, लेकिन शहर की सड़कों पर घूम रहे आवारा पशुओं की रोकथाम कर हादसों को रोकने में नगर निगम और प्रशासन कोई ध्यान नहीं दे रहा.

अजमेर में आवारा पशु,  ajmer news,  rajasthan news,  etvbharat news,  rajasthan hindi news,  accidents in ajmer,  आवारा पशु से परेशान,  अजमेर नगर निगम,  अजमेर कांजी हाउस
आवारा पशु बने मुसीबत

अजमेर.जिले में आवारा पशु सड़कों पर आमजन के लिए भारी परेशानी का सबब बन गए हैं. पशुओं की वजह से आए दिन हादसे होते हैं. शहर में कई क्षेत्रों में जगह-जगह पर कचरा डिपो खुले में बने हुए है, जहां आवारा पशु इनके इर्द गिर्द मंडराते रहते हैं. दिन में कचरा उठने के बाद यह पशु रोड पर निकल पड़ते हैं. जिससे राहगीरों एवं वाहन चालकों के लिए सड़कों पर घूमने वाले आवारा पशु हादसों को निमंत्रण देते हैं.

आवारा पशु बन रहे है हादसों का सबब

उस वक्त लोगों की सांसें और बढ़ जाती है, जब आवारा पशु बीच सड़क पर आपस में लड़ने लगते है. इस दौरान यह अंदाज लगाना मुश्किल हो जाता है कि पशु लड़ते हुए किस तरफ जाएंगे. इस दौरान उनकी जद में कोई व्यक्ति आ गया तो उसका जख्मी होना तय है. लोगों का आरोप है कि नगर निगम उन पशुओं को कांजी हाउस में डालता है, जिनसे नगर निगम को लाभ है.

पढ़ेंःप्रदेश में 1 सितंबर से लागू होगी नई पर्यटन नीति, मुख्यमंत्री को भेजा गया ड्राफ्ट

पुष्कर रोड स्थित बीके कोल नगर पॉश एरिया है. बाहर की मुख्य सड़क के किनारे सब्जी वाले बैठते है. इस कारण आवारा पशु भी उनके आस पास मंडराते रहते हैं. वीडियो में आप देख सकते है किस तरह आवारा पशु आपस में लड़ रहे है और जब उन्हें छुड़ाया गया तब एक पशु सब्जी वाले पर जा चढ़ा. गनीमत रही कि सचेत सब्जी वाला पशु को अपनी ओर आता देख एक तरफ हो गया और जख्मी होने से बच गया.

शहर में कई क्षेत्रों में कमोबेश यही स्थिति है, लेकिन नगर निगम इन पशुओं को नहीं पकड़ती. निगमकर्मियों की ज्यादा रुचि ऐसे पशुओं को पकड़ने में रहती है जिनके मालिक से पशुओं को छुड़वाने की एवज में जुर्माना वसूल किया जा सके. लोगों ने नगर निगम पर लापरवाही का आरोप लगाया है, साथ ही आवारा पशुओं को पकड़ उन्हें कांजी हाउस में रखने की मांग की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details