राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

अजमेरः टिंकरिंग लैब का उद्घाटन आज, स्टूडेंट्स को मिलेगा फायदा

अजमेर के सेंट्रल एकेडमी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में अटल टिंकरिंग लैब का शुक्रवार को उद्घाटन होगा. अटल इनोवेशन मिशन के अंतर्गत भारत में करीब साढ़े 8 हजार विद्यालयों में अटल टिंकरिंग लैब स्थापित की गई है.

By

Published : Jan 24, 2020, 11:27 AM IST

ajmer news, rajasthan news, Central Academy School Ajmer
सेंट्रल एकेडमी स्कूल में टिंकरिंग लैब

अजमेर. अटल इनोवेशन मिशन के तहत शहर के सेंट्रल एकेडमी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में अटल टिंकरिंग लैब का शुक्रवार को उद्घाटन होगा. अटल इनोवेशन मिशन के प्रोजेक्टर डायरेक्टर डॉ. उन्नति प्रसाद पंडित लैब का उद्घाटन करेंगे.

सेंट्रल एकेडमी स्कूल में टिंकरिंग लैब

सेंट्रल एकेडमी के प्राचार्य अजय सिंह ने बताया, कि अटल इनोवेशन मिशन के अंतर्गत भारत में लगभग साढ़े 8 हजार विद्यालयों में अटल टिंकरिंग लैब स्थापित की गई है. राजस्थान के अजमेर जिले के विद्यालय सेंट्रल एकेडमी को यह सुनहरा अवसर मिला है. इसका मुख्य उद्देश्य यह है, कि विज्ञान और गणित के क्षेत्र में विद्यार्थी खुद की प्रतिभा को तराशेंगे. विभिन्न स्तरों में स्टेम विज्ञान तकनीक, इलेक्ट्रॉनिक्स, गणित को समझेंगे और प्रतियोगिता में भाग लेंगे.

पढ़ेंःबालोतराः आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर का समापन, 107 शिक्षिकाओं ने ली ट्रेनिंग

उन्होंने बताया, कि सेंट्रल एकेडमी के विद्यार्थियों ने क्षेत्रीय स्तर पर भाग लिया, जिसमें दो टीमों का राष्ट्रीय स्तर पर चयन किया गया. आने वाले वर्षों में सेंट्रल एकेडमी का प्रयास रहेगा, कि कक्षा 6 से कक्षा 12वीं के प्रत्येक विद्यार्थी इस में भाग लें. वैज्ञानिक के साथ ही तकनीकी क्षेत्र में नई खोज कर जिले और राष्ट्र का नाम रोशन करें. उन्होंने बताया, कि अटल टिंकरिंग लैब सभी विद्यालयों के विद्यार्थियों के लिए है. इसके लिए सेंट्रल एकेडमी विद्यार्थियों से कोई शुल्क नहीं लेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details