राजस्थान

rajasthan

अजमेर : सावित्रीबाई फुले की 124वीं पुण्यतिथि पर माली समाज ने दी श्रद्धांजलि

By

Published : Mar 10, 2021, 3:37 PM IST

अजमेर में बुधवार को मां सावित्रीबाई फुले की 124वीं पुण्यतिथि मनाई गई. इस दौरान महात्मा ज्योतिबा फुले सर्कल पर मां सावित्रीबाई फुले को पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी गई. इस मौके पर सावित्रीबाई फुले राष्ट्रीय जागृति मंच की जिला अध्यक्ष सुनीता चौहान ने कहा कि फुले ने ऐसे समय में स्त्री शिक्षा की अलख जगाई जब स्त्रियों का शिक्षित होना पाप माना जाता था.

अजमेर की ताजा हिंदी खबरें, 124th death anniversary of mother Savitri Bai Phule
अजमेर में मनाई गई सावित्रीबाई फुले की 124वीं पुण्यतिथि

अजमेर. भारत की पहली महिला शिक्षिका मां सावित्रीबाई फुले की 124वीं पुण्यतिथि पर महात्मा ज्योतिबा फुले सर्कल पर मां सावित्रीबाई फुले को पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी गई.

इस अवसर पर सावित्रीबाई फुले राष्ट्रीय जागृति मंच की जिला अध्यक्ष सुनीता चौहान ने बताया कि सावित्रीबाई फुले राष्ट्रीय जागृति मंच की ओर से आज मां सावित्रीबाई फुले की 124वीं पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की गई है. सावित्री बाई फुले ने ऐसे समय में स्त्री शिक्षा की अलख जगाई जब स्त्रियों का शिक्षित होना पाप माना जाता था.

अजमेर में मनाई गई सावित्रीबाई फुले की 124वीं पुण्यतिथि

उन्होंने कहा कि सावित्रीबाई सिर्फ एक शिक्षिका ही नहीं बल्कि समाज सेविका भी थी. उन्होंने दलितों पर होने वाले अत्याचार, जातिगत भेदभाव आदि का खुलकर विरोध किया था इसीलिए आज वे माता सावित्रीबाई फुले और महात्मा ज्योतिबा फुले को भारत रत्न की उपाधि देने के साथ ही महात्मा ज्योतिबा फुले के साथ माता सावित्रीबाई फुले की प्रतिमा लगवाने के लिए भी प्रशासन को ज्ञापन सौंपने जा रहे है.

उन्होंने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि प्रशासन की ओर से उनकी दोनों मांगे जल्द से जल्द पूरी की जाएंगी. वहीं, कांग्रेस के दिग्गज नेता जसराज जयपाल ने कहा कि सावित्रीबाई फुले ने स्त्री शिक्षा के क्षेत्र में उस वक्त क्रांति ला दी थी जब स्त्री शिक्षा को पाप माना जाता था.

पढ़ें-पेट्रोल पंप संचालकों ने सरकार को दी चेतावनी, डीजल-पेट्रोल पर वैट कम नहीं होने पर करेंगे हड़ताल

उन्होंने कहा कि आज की शिक्षित महिलाएं सावित्रीबाई फुले की ही देन है इसीलिए आज सभी ने उनकी पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है. इस अवसर पर दिग्गज कांग्रेसी नेता जसराज जयपाल के साथ ही डॉक्टर श्री गोपाल बाहेती सबा खान सहित कई अन्य कांग्रेसी नेता उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details