मध्य प्रदेश

madhya pradesh

महाकाल मंदिर में खुदाई के दौरान मिले नर कंकाल के अवशेष, 11वीं शताब्दी के मंदिर के ढांचे के बाद अब मिली हड्डियां

By

Published : Jul 22, 2021, 5:40 PM IST

महाकाल मंदिर में खुदाई के दौरान 11वीं शताब्दी की मूर्तियों के बाद अब नरकंकाल के अवशेष मिले हैं. पुरातत्व विभाग के अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की है कि हड्डियां मानव शरीर की है. ये हड्डियां कितने सालों पुरानी है यह जांच के बाद पता चलेगा.

महाकाल मंदिर में खुदाई के दौरान मिले नर कंकाल के अवशेष
महाकाल मंदिर में खुदाई के दौरान मिले नर कंकाल के अवशेष

उज्जैन। महाकाल मंदिर विस्तारीकरण के दौरान मंदिर क्षेत्र में चल रही खुदाई में तरह-तरह के रहस्य सामने आ रहे हैं. अभी तक मंदिर परिसर की खुदाई के दौरान प्राचीन कालीन मूर्तियां, मंदिर की दीवार और ढांचा मिला था. अब मंदिर की खुदाई में नर कंकाल मिला है. खुदाई में 20 फीट नीचे मानव शरीर की हड्डियां मिली है. पुरातत्व विभाग का कहना है कि हड्डियां कितनी पुरानी है यह जांच के बाद पता चल पाएगा.

11वीं शताब्दी के मंदिर के अवशेष मिले

उज्जैन में स्मार्ट सिटी के तहत 832 करोड़ की लागत से महाकाल मंदिर में विस्तारीकरण का कार्य किया जा रहा है. शुरुआती खुदाई में यहां छोटी मूर्तियों समेत पुरातत्व महत्व की कई चीजे बरामद की गई थी. इसके बाद पुरातत्व विभाग की टीम की देखरेख में मौके पर खुदाई जारी है. इस खुदाई में 20 फीट के बाद मानव शरीर की हड्डियां बरामद की गई है. पुरातत्व विभाग के अधिकारी गोविंद सिंह जोधा ने बताया कि इन हड्डियों की जांच कर पता लगाया जाएगा कि यह हड्डियां कितनी पुरानी है.

20 फीट के बाद मिले नरकंकाल के अवशेष

मंदिर परिसर में खुदा के दौरान पुरातत्व महत्व की चीजे मिलने से तो किसी को आश्चर्य नहीं हुआ, लेकिन अब मानव शरीर की हड्डियां मिलने से लोगों को आश्चर्य हो रहा है. हालांकि इस बारे में बोलते हुए महाकाल मंदिर के मुख्य पुजारी महेश गुरू का मानना है कि वैसे तो नरकंकाल मिलना जांच का विषय है. पुजारी महेश गुरू ने बताया कि हो सकता है कि यह साधु-संतों की समाधी रही है, क्योंकि ऐसा बताया जाता है कि मंदिर के मुख्य भाग में कई संतों ने समाधि ली है.

उज्जैन में कांवड़ यात्रा पर प्रतिबंध, जिले की सीमा में लागू रहेगी धारा 144, सवारी के लिए रुट तय

2013 में भी मिल चुके हैं 3 नरकंकाल

महाकाल मंदिर में 2012-13 में कुंभ पर्व से पहले टनल का निर्माण किया जा रहा था. टनल निर्माण के दौरान भी खुदाई में 3 नरकंकाल बरामद हुए थे. बताया जाता है कि कुंभ के निर्माण कार्यों के चलते नरकंकाल मिलने की बात दब गई थी और इस मामले की जांच नहीं हो पाई थी. लेकिन अब पुरातत्व विभाग की टीम उज्जैन में डेरा डाले है, ऐसे में हो सकता है कि जांच के बाद पता चल पाए कि यह कंकाल कितने साल पुराने है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details