मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

उज्जैन में खाद्य सामग्री में मिलावट करने वाली फैक्ट्री पर छापा, नकली घी और मावा जब्त

उज्जैन में खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने घी, मावा और दूध में मिलावट करने वाली एक फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया है. टीम ने मौके से बड़ी मात्रा में नकली सामग्री जब्त कर फैक्ट्री को सील कर दिया है.

By

Published : Nov 20, 2020, 6:19 PM IST

Updated : Nov 20, 2020, 7:32 PM IST

Raids on food adulteration factory
खाद्य सामग्री में मिलावट करने वाली फैक्ट्री पर छापेमारी

उज्जैन।जिले में मिलावटखोरी का धंधा रुकने का नाम नहीं ले रहा है. मिलावटखोरों पर शिकंजा कसने के लिए पुलिस और खाद्य विभाग ने छापेमार कार्रवाई की. यह कार्रवाई पंवासा क्षेत्र के ग्राम उंडासा के पास नकली दूध, घी बनाने वाली फैक्ट्री पर की है. इस मौके पर पुलिस ने 150 किलो नकली घी, 400 लीटर दूध, 5 किलो स्टार्च पाउडर, 125 किलो मिल्क पाउडर और 180 किलो वनस्पति तेल जब्त किया है. वहीं पुलिस ने फैक्ट्री को सील कर दिया है. खास बात ये है कि फैक्ट्री मालिक को पहले भी प्रशासन चेतावनी दे चुका है लेकिन इसके बावजूद नकली घी, दूध तैयार करने का काम जारी रखा.

जानकारी के मुताबिक, जिला प्रशासन की काफी समय से फैक्ट्री व उसके पार्टनर पर नजर थी. मुखबिर की सूचना पर मौका लगते ही टीम ने एक साथ धावा बोल दिया और सारा सामान जब्त कर लिया. फैक्ट्री सील कर दी है. साथ ही फैक्ट्री के पार्टनर शुभम राठोर के घर भी पुलिस ने दबिश दी है, जहां से 600 किलो मावा 315 किलो घी मिला है. जांच के बाद सामने आया कि सपरेटा दूध है. वहीं दूध की क्रीम निकाल कर मावा बनाने के लिए मिलावट करने के लिए वनस्पति तेल मिलाया जा रहा था.

पूरे मामले में फूट टीम व मजिस्ट्रेट के साथ पहुंचे कलेक्टर एसपी ने बताया कि सूचना के आधार पर ग्राम उंडासा के पास बनी नकली घी मावा की फैक्ट्री पर दबिश दी गई है. जहां वनस्पति तेल को इस्तेमाल करने के सबूत भी मिले है.

Last Updated : Nov 20, 2020, 7:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details