मध्य प्रदेश

madhya pradesh

महाकाल मंदिर में होगा हाईटेक कॉल सेंटर, 24 घंटे काम करेगा, श्रद्धालुओं के हर सवाल का मिलेगा जवाब

By

Published : Dec 24, 2022, 5:33 PM IST

उज्जैन महाकाल मंदिर प्रबंध समिति जल्द ही नया हाईटेक कॉल सेंटर शुरू (Mahakal temple hitech call center) करेगी. जिससे भक्तों को मंदिर के प्रकल्प और अन्य जानकारियां आसानी से मिल सकें. ये कॉल सेंटर मल्टीनेशनल कंपनी की भांति ही काम करेगा. प्रारंभ में इस कॉल सेंटर में 10 लोग बैठकर श्रद्धालुओं के कॉल अटैंड करेंगे. ये सेंटर 24 घंटे काम (Hitech call center work 24 hours) करेगा. हालांकि अभी भी एक हेल्प डेस्क और कॉल सेंटर चल रहा है.

Mahakal temple hitech call center work 24 hours
महाकाल मंदिर में होगा हाईटेक कॉल सेंटर

महाकाल मंदिर में होगा हाईटेक कॉल सेंटर

उज्जैन।महाकाल मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में इजाफा हो रहा है. महाकाल मंदिर समिति इसे देखते हुए कई कार्य कर रही है. दर्शन के लिए देश-दनिया से आने वाले कई श्रद्धालुओं को मंदिर में होने वाली रोजाना की आरती, त्यौहार पर व्यवस्था, मंदिर खुलने का समय, ऑनलाइन दर्शन व्यवस्था, रुकने के लिए होटल सहित अन्य व्यवस्था की जानकारी नहीं होती. ऐसे में महाकाल लोक में नए काल सेंटर की शुरआत होने जा रही है.

अभी हेल्पडेस्क चल रही है :महाकाल मंदिर प्रशासक संदीप सोनी ने बताया की 11 अक्टूबर के बाद दर्शनार्थियों की संख्या में एकदम इजाफा हुआ है. जल्द ही एक नया कॉल सेंटर शुरू करने जा रहे हैं. हालांकि हमारी एक हेल्प डेस्क पहले से चल रही है. लेकिन कॉल सेंटर से दूरदराज इलाके में बैठा भक्त भी फोन द्वारा मंदिर के बारे में जान सकेगा. महाकाल मंदिर आने वाले श्रद्धालु शिकायत भी दर्ज करवा सकेंगे. अभी महाकाल मंदिर का एक हेल्पलाइन नंबर चल रहा है, जिस पर रोजाना 250 कॉल रोजाना आते हैं.

MP: महाकाल मंदिर में अब मोबाइल ले जाने पर रोक, फोन रखने के लिए किए गए ये हाईटेक इतंजाम..

एमएनसी की तर्ज पर होगा सेंटर :महाकाल मंदिर का काल सेंटर 24x7 काम करेगा. यह किसी मल्टीनेशनल कंपनी की तरह काम करेगा. जिसमें श्रद्धालु कॉल करेंगे तो सबसे पहले उन्हें लेंग्वेज सिलेक्ट करने का ऑप्शन मिलेगा. इसके बाद भक्तों को उनकी मदद के लिए जैसी भी जरूरत होगी वो सिलेक्ट कर आगे बढ़ सकेगा. शुरुआत में कुल 10 लोग कॉल सेंटर में बैठकर भक्तों के कॉल को अटेंड करेंगे. एक साथ 180 लोग भी कॉल करेंगे तो उन्हें लाइन व्यस्त नहीं मिलेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details