मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

अवैध रेत परिवहन को रोकने के लिए सीसीटीवी कैमरे से होगी निगरानी

सिंगरौली में लगातार अवैध रेत के परिवहन को लेकर प्रशासन परेशान है जिसके बाद अब पुलिस की निगरानी में रेत की रखवाली की जाएगी. साथ ही सीसीटीवी कैमरे से भी निगरानी की जाएगी.

By

Published : Jun 6, 2020, 7:51 AM IST

CCTV cameras will be monitored to prevent illegal sand transport
अवैध रेत परिवहन को रोकने के लिए सीसीटीवी कैमरे से होगी निगरानी

सिंगरौली। जिले में अवैध रेत के खनन परिवहन को लेकर प्रशासन परेशान है, आए दिन अवैध रेत का मामला सुर्खियों में बना हुआ है. लेकिन अब इस रेत की रखवाली पुलिस द्वारा की जाएगी साथ ही अवैध रेत परिवहन न हो इसके लिए सीसीटीवी कैमरे से भी निगरानी की जाएगी और रेत उत्खनन करने वालों को छोड़ा नहीं जाएगा. इस फैसले के बाद से रेत का अवैध परिवहन करने वाले कारोबारी परेशान हैं इसी कड़ी में सरई कोतवाली थाना गढ़वा जियावन बरगवां चितरंगी पुलिस ने अपने-अपने क्षेत्र के अवैध रेत के निकासी रास्तों पर जेसीबी से गड्ढा करवा दिया है. साथ ही पुलिस अवैध रेत उत्खनन की निगरानी कर रही है.

दरअसल सिंगरौली जिले में जहां से भी अवैध रेत उत्खनन हो रहा है उसे रोकने के लिए सभी संभावित रास्तों पर संबंधित थाने की पुलिस ने जेसीबी के माध्यम से गड्ढा खोदवा दिया है ताकि अवैध रेत निकासी पर लगाम कसी जा सके. अवैध रेत उत्खनन पर 24 घंटे सीसीटीवी कैमरे के साथ-साथ निगाह रखने की कार्रवाई की जाएगी, साथ ही कार्रवाई के लिए पुलिस का स्पेशल दल भी तैयार है.

सिंगरौली पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर गोपीनीय स्टाफ एवं संपर्क सूत्र के माध्यम से सभी अवैध रेत कारोबारियों की जानकारी रखी जायेगी, साथ ही अवैध रेत उत्खनन पर धारा 379, 414 भादवि और 4/21 खान एवं खनिज अधिनियम के तहत चोरी का प्रकरण पंजीबद्ध कर कार्रवाई की जाएगी. सीसीटीवी कैमरों और नाईट विजन डिवाइस से निगरानी रखी जाएगी ताकी अवैध रेत के कारोबार में पूरी तरह से लगाम लगाया जा सके. वहीं बावाजूद इसके बाद भी चोरी छिपे अवैध रेत उत्खनन की शिकायतें मिल रही हैं अवैध रेत उत्खनन की प्राप्त हो रही शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए पुलिस अधीक्षक सिंगरौली टीके विद्यार्थी ने जिले के सभी थाना प्रभारियों को चोरी छिपे रेत की निकासी करने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं.

विशेष दल करेगा निगरानी

अवैध तरीके से रेत की निकासी को रोकने के लिए उक्त सभी संभावित स्थलों पर जेसीबी मशीन से बड़े-बड़े गड्ढे गुरूवार को जेसीबी के माध्यम से खोदे जाएंगे. ताकि किसी भी स्थिति में कोई भी वाहन नदी या डेम में जाकर अवैध तरीके से रेत की निकासी न कर सके. अवैध रेत की निकासी को रोकने के लिए विशेष दस्तादल तैयार किया गया है जो कि 24 घण्टे मुस्तैद रहकर इस बात को सुनिश्चित करेगा कि किसी भी स्थिति में अवैध रेत की निकासी न हो सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details