मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP उपचुनाव: करैरा विधानसभा सीट के पांच प्रत्याशियों को नोटिस जारी

By

Published : Oct 23, 2020, 10:16 AM IST

शिवपुरी की करैरा विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो रहे हैं. चुनावी खर्च न बताने पर पांच उम्मीदवारों को नोटिस जारी किया गया है. पांचों उम्मीदवारों ने अपने व्यय का लेखा-जोखा प्रस्तुत नहीं किया है.

Returning officer
रिटर्निंग अधिकारी

शिवपुरी। शिवपुरी जिले की करैरा विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो रहे हैं. कुल 13 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. चुनाव प्रक्रिया के तहत सभी को सूचना दी गई थी की, प्रत्याशियों को चुनावी खर्च प्रस्तुत करना है, लेकिन 13 प्रत्याशियों में से 8 प्रत्याशियों ने ही व्यय लेखा प्रस्तुत किया है. चुनावी खर्च न बताने पर पांच उम्मीदवारों को नोटिस जारी किया गया है. पांचों उम्मीदवारों ने अपने व्यय का लेखा-जोखा प्रस्तुत नहीं किया है.

प्रत्याशियों को नोटिस जारी

विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र- 23 करैरा के रिटर्निंग अधिकारी ने बताया कि, व्यय लेखा का प्रथम निरीक्षण 13 में से 8 उम्मीदवारों के द्वारा ही कराया गया. जबकि 5 उम्मीदवार इस दौरान मौजूद नहीं रहे. प्रथम व्यय लेखा निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित प्रत्याशियों में बहुजन समाज पार्टी के राजेन्द्र प्रसाद, समाजवादी पार्टी के दिनेश परिहार, जन अधिकार पार्टी के नारायण प्रसाद वंशकार, राष्ट्रीय वंचित पार्टी महेश खटीक, राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी की राजकुमारी प्रजापति अथवा इनके एजेंट को उपस्थित होना था, लेकिन ये पांचों उम्मीदवार नहीं पहुंचे.

रिटर्निंग अधिकारी का कहना है कि, 27 अक्टूबर को सुबह 10.30 बजे से शाम 05.30 बजे तक व्यय रजिस्टर साक्ष्यों के साथ प्रस्तुत करना होगा. यदि प्रत्याशी निर्वाचन व्यय रजिस्टर को प्रस्तुत करने में असफल रहते हैं, तो भारतीय दण्ड संहिता की धारा 171(झ) के अधीन शिकायत सक्षम न्यायालय में दर्ज कराई जाएगी. इसके अलावा नोटिस दिए जाने के तीन दिनों बाद भी रजिस्टर प्रस्तुत नहीं करते हैं, तो निर्वाचन के दौरान वाहन प्रयोग करने की अनुमति वापस ले ली जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details