मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

जिले में हुई गेहूं की बंपर पैदावार, किसानों के खिले चेहरे

श्योपुर में इस बार होने वाली गेहूं की अच्छी पैदावार होने वाली है. गेहूं का रकबा बढ़ने से अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस बार गेहूं का उत्पादन 2 लाख 60 हजार मैट्रिक टन के ऊपर जा सकता है.

By

Published : Apr 1, 2019, 1:03 PM IST

गेहूं की बंपर पैदावार

श्योपुर। जिले में इस बार होने वाली गेहूं की पैदावार अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ने वाली है. इस बात का अंदाजा गेहूं के बढ़े हुए रकबे और अन्य वर्षों की तुलना में ज्यादा ठंड पड़ने को लेकर लगाया जा रहा है. इस बार ठंड के कारण गेहूं की पैदावार काफी अच्छी हुई है.

गेहूं की बंपर पैदावार


बता दें कि पिछले साल गेहूं का रकबा 45 हजार हेक्टेयर था. तब 1 लाख 67 हजार मैट्रिक टन गेहूं की पैदावार हुई थी. इस बार गेहूं का रकबा बढ़कर 85 सौ हेक्टेयर हो गया है. पर्याप्त मात्रा में सिंचाई होने के अलावा मौसम भी गेहूं की खेती के अनुकूल रहा, जिस वजह से अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस बार गेहूं का उत्पादन 2 लाख 60 हजार मैट्रिक टन के ऊपर जा सकता है.


जिले के आला अधिकारी भी गेहूं के बढ़े हुए रकबे और बम्पर पैदावार को देखते हुए इसकी खरीदी के लिए फसल खरीद केंद्रों की संख्या बढ़ाने और बारदाने से लेकर ट्रांसपोर्टेशन की तैयारियों में जुट गए हैं. किसानों का कहना है कि इस बार अधिक ठंड पड़ने की वजह से गेहूं की फसल अच्छी हुई है. गेहूं की बढ़ती पैदावार पर कलेक्टर बसंत कुर्रे ने भी खुशी जाहिर की है. उन्होंने जल्द गेहूं खरीदी शुरू किए जाने की बात कही है.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details