मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मंत्री हुकुम सिंह कराड़ा ने दी बड़ी सौगात, दो साल में शाजापुर को मिलेगा नर्मदा का पानी

By

Published : Dec 28, 2019, 8:53 PM IST

Updated : Dec 28, 2019, 10:44 PM IST

शाजापुर जिले के रहवासियों के लिए जल संकट से निदान देने के लिए जल संसाधन मंत्री हुकुम सिंह कराड़ा ने बड़ी सौगात दी है. जिसके तहत नर्मदा का पानी लाने और शहर में गंदे पानी की निकासी के लिए सीवरेज का भूमि पूजन किया गया.

Shajapur gets a big gift
शाजापुर को मिली बड़ी सौगात

शाजापुर।शहर में जल संकट से निदान के लिए जल संसाधन मंत्री हुकुम सिंह कराड़ा ने शहरवासियों को करोड़ों की सौगात दी है. ओकारेश्वर से नर्मदा का पानी लाने और शहर में गंदे पानी की निकासी के लिए सीवरेज प्लान किया जा रहा है. जिसके लिए नगरीय प्रशासन मंत्री जयवर्धन सिंह, क्षेत्रीय विधायक और प्रदेश के जल संसाधन मंत्री हुकुम सिंह कराड़ा ने दोनों योजनाओं का भूमि पूजन किया.

शाजापुर को मिली बड़ी सौगात

शाजापुर को मिली बड़ी सौगात

जल संसाधन मंत्री हुकुम सिंह कराड़ा ने अपनी विधानसभा क्षेत्र के लिए 2215 करोड़ रूपए की योजना बनाई है. इस योजना से ओंकारेश्वर स्थित नर्मदा नदी पर बने बांध से शाजापुर और उज्जैन जिले तक नर्मदा का पानी लाया जाएगा. नर्मदा नदी से पानी लाने का लाभ शाजापुर जिले को 20 फीसदी और उज्जैन जिले को 80 प्रतिशत मिलेगा. इस योजना से शाजापुर शहर को पेयजल समस्या से निजात मिलेगी. वहीं एक दर्जन से अधिक गांव को सिंचाई के लिए पानी भी मिलेगा.

घर-घर पहुंचेगा नर्मदा का पानी

दो साल में ये योजना पूरी होगी, जिसके बाद शाजापुर शहर में हर घर में पाइप लाइन के माध्यम से दोनों समय नर्मदा का पानी सप्लाई किया जाएगा. अभी शहर में एक दिन छोड़कर पेयजल वितरण हो रहा है. योजना लागू होने के बाद हर रोज दोनों समय जल दिया जाएगा. इसी के साथ किसानों को भी भरपूर पानी मिलेगा.

सीवरेज परियोजना का भी भूमि पूजन

शहर के लिए 92 करोड़ की सीवरेज परियोजना का भी आज भूमि पूजन किया गया. जिसके माध्यम से पूरे शहर का गंदा पानी अब नालियों के माध्यम से न बहकर सीवरेज के माध्यम से जाएगा. इसी के साथ नगरीय प्रशासन मंत्री जयवर्धन सिंह ने शहर के हाट बाजार के लिए एक करोड़ और आश्रय भवन के लिए एक करोड़ की राशि प्रदान की. इस मौके पर जयवर्धन सिंह ने कहा कि शाजापुर को बड़ी सौगातें मिली है, नर्मदा का पानी आने से हर घर को प्रतिदिन पानी मिलेगा, साथ ही किसानों को भी. वहीं क्षेत्र पंजाब की तरह खेती के मामले में अग्रणी होगा.

Last Updated : Dec 28, 2019, 10:44 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details