मध्य प्रदेश

madhya pradesh

कलेक्टर ने किया मक्सी और बेरछा के सरकारी अस्पतालों का निरीक्षण

By

Published : Sep 21, 2020, 3:13 AM IST

शाजापुर कलेक्टर दिनेश जैन ने मक्सी के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया. यहां उन्होंने फीवर क्लिनिक में रेपिड एन्टीजन टेस्ट की जानकारी लेते हुए कहा कि जो भी व्यक्ति सैंपल देकर जांच करवाना चाहे तो उसे मना नहीं करें.

Shajapur
Shajapur

शाजापुर। कलेक्टर दिनेश जैन ने मक्सी और बेरछा के अस्पतालों का निरीक्षण कर फीवर क्लिनिक की व्यवस्थाओं को देखा. कलेक्टर जैन ने मक्सी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया. यहां उन्होंने फीवर क्लिनिक में रेपिड एन्टीजन टेस्ट की जानकारी लेते हुए कहा कि जो भी व्यक्ति सेम्पल देकर जांच करवाना चाहे, तो उसे मना नहीं करें.

निरीक्षण के दौरान चिकित्सक डॉ आनंद नायक ने बताया कि मक्सी में बीते दिन तक कुल 59 व्यक्तियों के कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आए हैं. इनमें से 7 मरीज अन्य जिलों से संबंधित हैं. उन्होंने बताया कि अस्पताल में दवाईयां पर्याप्त मात्रा में हैं. कलेक्टर जैन ने अस्पताल मक्सी शहर से दूर होने के कारण शहर के भीतर आयुर्वेदिक डिस्पेंसरी में ही फीवर क्लिनिक चालू कर एक चिकित्सक एवं लेब टेक्निशियन की ड्यूटी लगाने के लिए कहा.

मेडिकल व्यवसायियों के साथ बैठक के निर्देश

बेरछा के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर जैन ने फीवर क्लिनिक के बारे में आस-पास के ग्रामीण क्षेत्रों में व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए. साथ ही अनुविभागीय अधिकारी एसएल सोलंकी को मेडिकल व्यवसायियों के साथ बैठक कर उनके यहां आने वाले बुखार, सर्दी एवं खांसी के मरीजों को फीवर क्लिनिक में भेजने के लिए कहें.

यहां उन्होंने कहा कि सैंपल लेने की दर और पॉजिटिव केस की दर में ज्यादा अंतर क्यों है, इसकी जानकारी ली. कलेक्टर ने रेपिड एन्टीजन टेस्ट की रिपोर्ट सही है कि नहीं देखने के लिए टेस्ट लगाने के भी निर्देश दिए. बेरछा में चिकित्सक डॉ भूदेव मेहता ने अस्पताल से संबंधित जानकारी दी. मक्सी और बेरछा में कलेक्टर जैन ने अस्पताल के वार्डो का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को देखा और आवश्यक निर्देश दिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details