मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Aug 2, 2019, 11:16 PM IST

ETV Bharat / state

शहडोलः स्वाइन फ्लू, डेंगू जैसी बीमारियों से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कसी कमर

शहडोल जिला स्वास्थ्य विभाग ने स्वाइन फ्लू, डेंगू जैसी गंभीर बीमारियों से निपटने के लिए तैयारियां शुरु कर दी हैं. जिले में दवाओं का छिड़काव किया जा रहा है. लोगों को बीमारियों से बचने के उपाए भी बताए जा रहे हैं. इसके लिए अलावा दवाइयों का भी उचित प्रबंध जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों में किया जा रहा है.

शहडोल

शहडोल।आदिवासी अंचल शहडोल में पिछले साल स्वाइन फ्लू के मरीजों के कई केस देखने को मिले थे. ऐसे में इस बार स्वास्थ्य विभाग इन बीमारियों से निपटने की तैयारियों में जुटा है. कोई भी बीमारी कंट्रोल से बाहर न हो, इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने शहडोल जिले में तैयारियां कर ली है.

स्वाइन फ्लू, डेंगू जैसी बीमारियों से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कसी कमर

शहडोल जिले में स्वास्थ्य विभाग ने स्वाइन फ्लू जैसी गंभीर मर्ज को लेकर अभी से अपनी तैयारी पूरी कर ली है, साल 2017 में 6 केस स्वाइन फ्लू के पाए गए थे, जिसमें से 4 लोगों की डेथ हो गई थी. साल 2018 में स्वाइन फ्लू के एक भी केस शहडोल जिले में नहीं मिले थे, लेकिन साल 2019 में फरवरी- मार्च के महीने में 2 केस पॉजिटिव पाए गए थे, जिसमें एक कि डेथ हो गई थी, जबकि एक को बचा लिया गया था.

यही वजह है कि इस बार स्वास्थ्य विभाग बारिश शुरु होते ही सजग हो गया है. जिले में 29 पीएचसी, और 5 सीएचसी हैं जहां स्वाइन फ्लू की दवाई उपलब्ध करा दी गई है. जबकि डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियों से निपटने के लिए भी इंतजाम किए जा रहे हैं. अधिकारियों ने बताया है कि डेंगू और मलेरिया को लेकर भी स्वास्थ्य अमला पूरी तरह से तैयार है, दवाओं के छिड़काव का पहला फेज पूरा हो चुका है. अब तक 38 उपकेंद्र के 44 गांव में दवाओं का छिड़काव करा दिया गया है. जबकि अन्य गांवों में भी इसकी शुरुआत की जा रही है.

सीएमएचओ डॉक्टर राजेश पांडेय ने बताया कि स्वाइन फ्लू, मलेरिया, और डेंगू जैसी गंभीर बीमारियों से निपटने की पूरी तैयारियां कर ली गईं हैं. जांच से लेकर दवाइयों तक कि तैयारी पूरी है इसके अलावा जिले भर में निर्देश जारी कर दिए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details