मध्य प्रदेश

madhya pradesh

AKS यूनिवर्सिटी में एग्रीकल्चर की मान्यता न होने से छात्रों ने किया हंगामा, कलेक्ट्रेट का घेराव

By

Published : Mar 7, 2020, 8:10 PM IST

Updated : Mar 7, 2020, 8:41 PM IST

सतना की ए के एस यूनिवर्सिटी में छात्र छात्राओं ने ICAR की मान्यता प्राप्त ना होने के चलते प्रदर्शन किया.

Students create ruckus at AKS University of Satna
छात्रों ने किया हंगामा

सतना। जिले की जानी मानी एकेएस यूनिवर्सिटी में आज छात्र छात्राओं ने जमकर हंगामा किया. दरअसल यूनिवर्सिटी में एग्रीकल्चर के छात्रों की मान्यता न होने पर छात्रों ने यूनिवर्सिटी के गेट के बाहर बैठकर जमकर नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन किया, और इसके बाद बाइक रैली निकालकर कलेक्ट्रेट परिसर का घेराव किया.

छात्रों ने किया हंगामा

दरअसल यूनिवर्सिटी में एग्रीकल्चर विषय में ICAR यानी इंडियन काउंसलिंग ऑफ एग्रीकल्चर रिसर्च ने एक अधिसूचना जारी की है. जिसमें कहा गया है कि जो भी प्राइवेट कॉलेज यूनिवर्सिटी कृषि संबंधित कोर्स को चला रहे है. उनका आईसीएआर से मान्यता प्राप्त होना जरूरी है. लेकिन सतना के एकेएस यूनिवर्सिटी में इसकी मान्यता नहीं है. और 4 साल का कोर्स पूरा करने के बाद छात्र-छात्राओं को आगे पीजी में किसी भी संस्थान में एडमिशन नहीं दिया जा रहा है.

अपनी मांग को लेकर छात्र-छात्राओं ने इसके पहले भी प्रदर्शन किया है लेकिन अभी तक यूनिवर्सिटी प्रबंधन ने कोई भी हल नहीं निकाला है. छात्रों से हर सेमेस्टर 30 हजार की मोटी रकम ली जाती है जो कि 8 सेमेस्टर तक ली जाती हैं, इतनी मोटी रकम लेने के बावजूद भी छात्रों की डिग्री मिलने के बाद किसी काम की नहीं है.

छात्र जहां भी अपनी डिग्री का आगे उपयोग करते हैं वहां उन्हें एडमिशन देने से मना कर दिया जाता है, यहां फाइनल सेमेस्टर के अकेले लगभग 700 से ज्यादा छात्र छात्राएं पढ़ते हैं जिनका मान्यता ना होने पर उनका भविष्य अंधकार की और जाता नजर आ रहा है. अब जिला प्रशासन के अधिकारी भी कार्रवाई की बात कह रहे हैं.

Last Updated : Mar 7, 2020, 8:41 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details