मध्य प्रदेश

madhya pradesh

29 हजार से ज्यादा किसान परेशान, नहीं हुआ अभी तक धान का भुगतान

By

Published : Jan 29, 2020, 12:34 PM IST

Updated : Jan 29, 2020, 1:43 PM IST

सतना में धान का भुगतान नहीं होने के चलते लगभग 29 हजार से ज्यादा किसान परेशान हैं. दरअसल खरीदी केंद्रों में धान का परिवहन नहीं होने के कारण किसानों को परेशानी झेलनी पड़ रही है.

more-than-29-thousand-farmers-are-worried-in-satna
किसान हो रहे परेशान

सतना। जिले के किसानों के लिए सरकार की समर्थन मूल्य पर शुरू की गई योजना हवा हवाई साबित हुई है. किसान फसल के मूल्य को लेकर अभी भी खरीदी केंद्रों के चक्कर काट रहे हैं. जिले में इन दिनों लगभग 29 हजार से ज्यादा किसान परेशान हैं, जिनके धान का भुगतान अभी तक नहीं हो पा रहा है. लगभग 292 करोड़ किसानों की राशि का भुगतान अभी तक नहीं किया गया है. बताया जा रहा है कि खरीदी केंद्रों में धान का परिवहन नहीं हो पाने से यह स्थिति निर्मित हुई है.

किसान हो रहे परेशान

दरअसल सतना जिले में इस साल 39 हजार 688 किसानों ने समर्थन मूल्य पर धान की फसल बेची है. जिले में 72 खरीदी केंद्रों में कुल 29 लाख 57 हजार 957 क्विंटल धान की खरीदी हुई है, जिसका कुल मूल्य 445 करोड़ 40 लाख रुपए है. अब तक सतना जिले में लगभग 10 हजार किसानों का भुगतान हो पाया है, जबकि सरकार की मंशा थी कि खरीदी के एक हफ्ते में ही किसानों का भुगतान हो जाना चाहिए.

इधर जिला प्रशासन की लापरवाही से खरीदी समाप्त होने के बावजूद लगभग 10 लाख क्विंटल धान का परिवहन नहीं हो पाया है. इनमें लगभग 29 हजार किसान ऐसे हैं, जिनके भुगतान नहीं हो पा रहे हैं. इन किसानों के 292 करोड़ का भुगतान अभी भी अटका हुआ है. किसान खुद को ठगा महसूस कर रहे हैं. वहीं नागरिक आपूर्ति प्रबंधक की मानें तो किसानों का भुगतान लगातार चल रहा है और धान का परिवहन भी किया जा रहा है.

Last Updated : Jan 29, 2020, 1:43 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details