मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Jul 4, 2021, 5:05 AM IST

ETV Bharat / state

Central University Campus से 20 सालों से हो रही चंदन की तस्करी, पुलिस ने तीन आरोपियों को किया गिरफ्तार

Central University Campus में लगे चंदन के पेड़ों को काटकर तस्करी करने वाले तीन आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस ने बताया कि 4 आरोपियों में से 3 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है. एक आरोपी पुलिस के हाथों से भागने में सफल रहा. उम्मीद की जा रही है कि इन तस्करों पिछले 20 साल से चल रही चंदन तस्करी का खुलासा होगा.

Sandalwood Smuggled from Central University Campus
Central University Campus से चंदन की तस्करी

सागर। पिछले कई सालों से Central University Campus में लगे चंदन के पेड़ तस्करों की नजर में है. यहां कई बार तस्करों ने चंदन के पेड़ काटने की वारदात को अंजाम दिया है. लेकिन शुक्रवार रात सिविल लाइन पुलिस को चंदन तस्करों पर शिकंजा कसने में बड़ी सफलता मिली है. तीन तस्करों के साथ पुलिस ने भारी मात्रा में चंदन की लकड़ी पकड़ी है. उम्मीद की जा रही है कि इन तस्करों से पूछताछ में सालों से चंदन तस्करी की वारदात को अंजाम दे रहे बड़े गिरोह का खुलासा हो सकता है.

Central University Campus से चंदन की तस्करी
  • मुखबिर से मिली सूचना पर सिविल लाइन पुलिस ने की कार्रवाई

शुक्रवार देर रात को सिविल लाइन पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली थी कि सेंट्रल यूनिवर्सिटी परिसर में कुछ बदमाश संदिग्ध अवस्था में घूम रहे हैं. सूचना पर रात्रि गश्त कर रही पुलिस टीम को सक्रिय किया गया. बदमाशों की घेराबंदी की गई, तो बदमाशों के पास भारी मात्रा में चंदन की लकड़ी बरामद हुई. पुलिस ने मौके से एक आरोपी को तो गिरफ्तार कर लिया, लेकिन अन्य चार आरोपी भागने में सफल रहे. हालांकि पुलिस टीम ने आरोपियों का पीछा करते हुए दो और आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया.

  • करीब 20 साल से हो रही थी चंदन तस्करी

विश्वविद्यालय परिसर में चंदन के पेड़ों पर कई सालों से तस्करों की निगाहें थी. पिछले 20 साल में कई बार विश्वविद्यालय परिसर में लगे चंदन के पेड़ काटे जाने की वारदातें सामने आई हैं. लेकिन अब तक पुलिस को इस मामले में कोई बड़ी सफलता नहीं मिली थी. पहली बार ऐसा हुआ है कि पुलिस तस्करों को रंगे हाथ पकड़ने में कामयाब हुई है. इसे सिविल लाइन पुलिस की बड़ी सफलता भी माना जा रहा है.

चंदन तेल फैक्ट्री से गिरफ्तार हुए आरोपियों के तार एमपी से जुड़े, बुरहानपुर में करते थे सप्लाई

  • बड़े चंदन तस्कर गिरोह का हो सकता है खुलासा

चंदन तस्करी की इस वारदात में पुलिस को बड़ी सफलता हासिल हुई है. पुलिस के हत्थे जो तीनों आरोपी चढ़े हैं, वह सीहोर जिले के बताए जा रहे हैं. फिलहाल पुलिस इन आरोपियों से जहां तस्करी का माल बरामद करने की कोशिश कर रही है. वहीं सख्त पूछताछ के जरिए यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि चंदन तस्करी के पीछे कोई बड़ा गिरोह तो सक्रिय नहीं है. उम्मीद है कि इस मामले में किसी बड़े गिरोह तक पुलिस के हाथ पहुंच सकते हैं.

  • वन विभाग की टीम कर रही है चंदन की जांच

पकड़े गए चंदन तस्करों से बरामद हुए चंदन की जांच वन विभाग ने शुरू कर दी है. वन विभाग चंदन की नपाई में जुटा हुआ है. विभाग उसकी कीमत का आकलन कर रहा है. जानकारी के अनुसार चंदन की कीमत आठ से 10 हजार से लेकर 20 से 25 हजार तक हो सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details