मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP Sagar Milavati Mawa : दीपावली के मद्देनजर मिठाई दुकानों पर ताबड़तोड़ छापे, कई जगह मिलावटी मावा

By

Published : Oct 21, 2022, 12:57 PM IST

Updated : Oct 28, 2022, 3:25 PM IST

उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड और ग्वालियर चंबल इलाके से मिलावटी मिठाइयां पूरे प्रदेश में दीपावली के त्यौहार पर खपाने के लिए आई हैं. ऐसी सूचनाओं के मद्देनजर जिला कलेक्टर के निर्देश पर खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा पूरे जिले में मिठाई दुकानों पर ताबड़तोड़ छापामार कार्रवाई की गई. खाद्य सुरक्षा विभाग की छापामार कार्रवाई में कई मिठाई दुकानों पर संदेहास्पद और मिलावटी मिठाई पाई गई है. इसके विभाग द्वारा नमूने लिए गए हैं और जांच के लिए भेजे गए हैं. (Raids on sweet shops) (Adulterated sweets found) (MP chemical mixed in mawa) (MP me Milavati mawa)

MP Sagar Milavati Mawa
दीपावली के मद्देनजर मिठाई दुकानों पर ताबड़तोड़ छापे

सागर।मिलावट से मुक्ति अभियान के तहत कलेक्टर दीपक आर्य के निर्देश पर जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी अमरीश दुबे द्वारा दीपावली त्यौहार के मद्देनजर मिठाई दुकानों की छापमार कार्रवाई की गई. इसमें मकरोनिया चौराहा स्थित जनता होटल पर जांच के दौरान 80 किग्रा संदेहास्पद मिठाई पाई गई, जोकि झांसी के रास्ते सागर विक्रय हेतु लाई गई थी. उसे जब्त कर लिया गया है. इसी दौरान बंडा की मिठाई दुकानों का निरीक्षण किया गया.

दीपावली के मद्देनजर मिठाई दुकानों पर ताबड़तोड़ छापे

मिल्क केक मिलावट की आशंका :जांच के दौरान बंडा में आनंद डेयरी पर राधिका मिक्स केक पाया गया. जिसको मिल्क केक के रूप में काटकर विक्रय करने की तैयारी की जा रही थी. पूरा मिक्स केक जब्त कर जांच हेतु भेजा गया है. मिठाई विक्रेता मीनाक्षी स्वीट्स, बालाजी बीकानेर स्वीट्स, यदुवंशी रेस्टोरेंट का निरीक्षण किया गया. यदुवंशी रेस्टोरेंट्स का मिक्स केक चलित लैब की प्राथमिक जांच में संदेहास्पद पाया गया. नमूना कार्रवाई कर जांच हेतु भेजा गया.

दीपावली के मद्देनजर मिठाई दुकानों पर ताबड़तोड़ छापे

MP Mawa Adulteration : फेस्टव सीजन में अगर मावा खरीद रहे हैं तो सतर्क, भोपाल में मिलावट के सबूत, मिलावटखोरी राष्ट्रीय स्तर के मानकों से भी ज्यादा

दूध से नहीं बना मिल्क केक :जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी अमरीश दुबे का कहना है कि जिला सागर में मिठाई विक्रेताओं द्वारा झांसी ग्वालियर क्षेत्र से बनी बनाई मिठाइयां एवं मिल्क केक मंगाया जा रहा है, जोकि दूध से बना हुआ नहीं है. इसमें मिल्क पाउडर, पाम आयल इत्यादि का इस्तेमाल करके मिठाई तैयार की जाती है.

Last Updated : Oct 28, 2022, 3:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details