मध्य प्रदेश

madhya pradesh

रीवा की 'जयंती कुंज' नर्सरी को मिली फाइव स्टार रैंकिंग

By

Published : Feb 28, 2020, 11:07 AM IST

रीवा को वन विभाग मुख्यालय ने फाइव स्टार रैकिंग दी है, जिसे लेकर अधिकारियों में काफी उत्साह देखा जा रहा है.

Rewa's 'Jayanti Kunj' nursery gets five star ranking
रीवा की 'जयंती कुंज' नर्सरी को मिली फाइव स्टार रैंकिंग

रीवा। वन विभाग मुख्यालय ने जयंती कुंज रीवा की नर्सरी को फाइव स्टार रैकिंग दी है. यह रैकिंग श्रेणीगत और मान्यता प्रक्रिया के अंतर्गत दिया गया है. फाइव स्टार रैकिंग मिलने से विभाग के अधिकारियों में काफी उत्साह देखा जा रहा है. नर्सरियों की रैकिंग के लिए 25 बिंदु निर्धारित किए गए थे, जिसमें 90 प्रतिशत से ज्यादा अंक लाने वाली नर्सरियों को फाइव स्टार रैंकिग दी गई है.

रीवा की 'जयंती कुंज' नर्सरी को मिली फाइव स्टार रैंकिंग

वन अनुसंधान विस्तार वृत्त की नर्सरी में ऐसे प्रजाति के पौधे काफी संख्या में तैयार किए गए हैं, जो लगभग विलुप्त से होते जा रहे हैं. साथ ही सिंचाई के लिए ऐसे सिस्टम लगाए गए हैं, जिसमें पानी की कम खपत होती है. नर्सरी में पौधे तैयार करने की प्रक्रिया का परीक्षण कराया गया, जिसमें पाया कि जयंती कुंज की नर्सरी में उत्कृष्ट प्रक्रिया के तहत पौधे तैयार किए गए हैं. इसका उद्देश्य यही है कि इनको पांच नंबर ग्रेडिंग के मिले हैं, उनसे सबसे अच्छी नर्सरी माना जा रहा है और इसमें जो मानक स्तर है वह पूरा प्राप्त किया जा रहा है.

वहीं फाइव स्टार रैकिंग नर्सरियों का स्टाफ अब वहां जाएगा जहां कमजोर नर्सरियां है. उनमें जो भी जरूरत है, उसे बेहतर करने के लिए स्टाफ तरीके बताए जाएंगे. साथ ही कमजोर नर्सरियों का स्टाफ आकर 'ए' ग्रेड की नर्सरियों को देखेगा, उसके बाद सुधार किया जाएगा. ग्रेडिंग के पीछे उद्देश्य यही है कि नर्सरियों में अच्छे मानक स्तर के पौधे तैयार हो, जिससे जो भी उन्हें लेकर जाए तो वो अच्छे स्तर के हो और रोपण अच्छे हो और सफल हो.

ABOUT THE AUTHOR

...view details