मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

इस जिले में क्यों नहीं फैला कोरोना संक्रमण, सर्वे करने दिल्ली से आएगी टीम

भारत में जहां कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है और यह आंकड़ा 50 हजार के पार पहुंच चुका है. वहीं जहां भारत में भी कई ऐसी जगह हैं जहां संक्रमित मरीजों की संख्या काफी अधिक है और उसमें लगातार इजाफा हो रहा है. लेकिन इन सब के बीच में राजगढ़ जिले में अभी तक कोई भी संक्रमित मरीज नहीं पाया गया है.

By

Published : May 9, 2020, 3:40 PM IST

Delhi team will come to survey in Rajgarh
राजगढ़ में सर्वे करने आएगी दिल्ली की टीम

राजगढ़।भारत में जहां कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है और जब आंकड़ा 50 हजार के पार पहुंच चुका है. वहीं जहां भारत में भी कई ऐसी जगह हैं जहां संक्रमित मरीजों की संख्या काफी अधिक है और उस में लगातार इजाफा हो रहा है. लेकिन इन सब के बीच में राजगढ़ जिले में अभी तक कोई भी संक्रमित मरीज नहीं पाया गया है. जिले में एक महिला की पहली रिपोर्ट में कोरोना वायरस बताया गया था. परंतु दोबारा जांच करने पर उनकी दूसरी और तीसरी रिपोर्ट निगेटिव आई थी. जिले में अभी तक कोई भी संक्रमित मरीज नहीं मिला है. इसी को लेकर दिल्ली की टीम जिले में सर्वे करने आएगी. जिसमें जिले के 10 गांवों को चिन्हित किया गया है जहां पर यह सर्वे किया जाएगा.

राजगढ़ में सर्वे करने आएगी दिल्ली की टीम

स्वास्थ्य विभाग द्वारा किया जाएगा सिरोप्रवैलेंस एंटीबॉडी टेस्ट

जिले में जहां कोई भी कोरोना वायरस का मरीज नहीं है इसके लिए सिरोप्रवैलेंस एंटीबॉडी टेस्ट किया जाएगा. जिसमें विभिन्न ब्लाक के 10 गांवों को चुना गया है. इनमें रहने वाले 40- 40 लोगों के सैंपल लिए जाएंगे. यह सैंपल पहले दो चरण में 15 दिन और बाद के दो चरण में एक-एक माह बाद लिए जाएंगे. ताकि यह पता लगाया जा सके कि जिले की जलवायु के हिसाब से यहां के लोगों में ऐसे कोई सिम्टम्स जुड़ गए हैं. जिससे कोरोना लक्षण नजर ही नहीं आए और वह शरीर के अंदर ही खत्म हो गए.

मध्यप्रदेश के 4 जिलों का किया गया है चयन

इस महामारी को लेकर पूरे विश्व में सर्वे किए जा रहे हैं. इसी कड़ी में केंद्रीय स्वास्थ्य टीम द्वारा पूरे भारत में जहां अलग-अलग कैटेगरी के 80 जिलों को चुना गया है, जिनमें वह जिले हैं टेस्टिंग के साथ-साथ जहां पर कोरोनावायरस मरीज निकल रहे हैं और वे जिले हैं जिनमें कोई भी करोना संक्रमित मरीज नहीं निकला है. इनमें राजगढ़ जिला भी शामिल है. जहां राजगढ़ जिले के आसपास समस्त जिलों में कोरोनावायरस है. भोपाल, झालावाड़ रेड जोन में है तो वहीं आगर मालवा ,गुना,विदिशा ऑरेंज जोन में है. परंतु राजगढ़ जिले में अभी तक कोई भी संक्रमित मरीज नहीं पाया गया है. जिससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि यहां पर कहीं ना कहीं लोगों की शारीरिक क्षमता की विशेषता अधिक है.

जिले में हो चुकी है 50 हजार से ज्यादा लोगों की स्क्रीनिंग

जिले में अभी तक 50 हजार लोगों से ज्यादा की स्क्रीनिंग की जा चुकी है और 360 लोगों के सैंपल नेगेटिव आ चुके हैं. लेकिन अभी तक एक भी कोरोनरीज जिले में नहीं पाया गया है, हालांकि एक महिला की पहली रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी. परंतु जब दोबारा जांच करने के लिए दूसरी और तीसरी रिपोर्ट भेजी गई तो वह नेगेटिव पाई गई. जिससे जिले में कोई भी संक्रमित मरीज उपस्थित नहीं है.

इन गांव में होगा सर्वे
राजगढ़ के काथला, ब्यावरा के चाठानरी, सारंगपुर के हराना, नरसिंहगढ़ के कुंवर कोटरी ,पचोर के रायपुरिया, खिलचीपुर से खिलचीपुर वार्ड नंबर 4 और सारंगपुर का वार्ड नंबर 16 और जीरापुर का रामगढ़ में यह सर्वे किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details