मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: सोशल डिस्टेंसिंग के साथ लोगों ने घरों में किया योग

कोरोना वायरस ने योग दिवस को भी प्रभावित किया है, जिसकी वजह से इस बार लोग सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए योगासन कर रहे हैं. नरसिंहगढ़ में भी गणेश चौक की पहाड़ी पर वृक्षारोपण कर योग दिवस मनाया गया.

By

Published : Jun 21, 2020, 10:49 AM IST

People did yoga by following social distancing
सोशल डिस्टेंस के साथ लोगों ने किया योग

राजगढ़। आज पूरी दुनिया में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है, जिसको लेकर तरह-तरह के आयोजन किए जाते हैं. जहां योगासन से जुड़े विभिन्न फायदों के बारे में जानकारी दी जाती है. हालांकि हर साल की तरह मनाया जाने वाला योग दिवस इस बार दूसरे अंदाज से मनाया जा रहा है. कोरोना वायरस के चलते किसी भी प्रकार का आयोजन नहीं किया जा रहा है.

सोशल डिस्टेंसिंग के साथ लोगों ने घरों में किया योग

इसी कड़ी में नरसिंहगढ़ नगर पालिका स्थित गणेश चौक की पहाड़ी पर सुबह-सुबह वृक्षारोपण कर लोगों ने योगा कर योग दिवस को उत्साह से मनाया. इस दौरान लोगों ने अपने घरों में रहकर या फिर गार्डन में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए योग किया. लोगों ने धनुरासन, मर्कटासन, भुजंगासन, ताड़ासन, गोमुखासन, मयूरासन, सरवांगसन, सूर्य नमस्कार और सिंहासन योगासन किया.

जानें क्या हैअंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2020 की थीम

कोरोना महामारी की वजह से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2020 की थीम पर काफी विचार-विमर्श किया गया. संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा माना गया कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग बहुत महत्वपूर्ण है, जिसके चलते इस बार की थीम, 'सेहत के लिए योग- घर से योग' रखा गया है, जिसका अंग्रेजी में मतलब है 'Yoga for Health, Yoga from Home.' इस थीम का मुख्य उद्देश्य कोरोना वायरस की रोकथाम सहित योग दिवस को सार्थक बनाना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details