मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

कलेक्टर की अपील के बाद मिट्टी के दीयों की बढ़ी बिक्री, कुम्हारों के मन में जगी नई आस

राजगढ़ जिले में दीपावली के मौक पर मिट्टी के दीयों की मांग बढ़ गई है. कलेक्टर की अपील के बाद दीयों की बिक्री में इजाफा हुआ है.

By

Published : Oct 26, 2019, 9:59 AM IST

मिट्टी के दीयों की बढ़ी मांग

राजगढ़। इस बार दीपावली के मौके पर मिट्टी के दीयों की मांग बढ़ गई है. बदलते ट्रेंड के साथ लोग डिजाइनर दीये भी खूब पसंद करने लगे हैं. वहीं पारंपरिक दीयों की बिक्री अधिक हो रही है. चाइनीज दीयों से अब लोगों का मोहभंग होता नजर आ रहा है, इसकी वजह से भी मिट्टी के दीयों की मांग बढ़ रही है. पिछले साल की तुलना में इस साल मिट्टी के दीये ज्यादा बिक रहे हैं.

मिट्टी के दीयों की बढ़ी मांग

प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा कुम्हारों के लिए विशेष प्रयोजन किया है और ज्यादा से ज्यादा मिट्टी के दीपक और मिट्टी के बर्तन लोग खरीदें, इसके लिए जिला कलेक्टर द्वारा आदेश पारित किया गया था और उनसे किसी भी प्रकार शुल्क नहीं लेने के लिए नगर पालिका सहित पंचायतों को आदेश दिया, साथ ही लोगों से अपील की गई थी कि, लोग ज्यादा से ज्यादा मिट्टी से बने दीपक और बर्तन खरीदे, जिससे गरीब कुम्हारों की आमदनी में बढ़ोत्तरी हो सके.

इसके साथ ही सोशल मीडिया पर ऐसे दीयों की बिक्री पर जोर देने के कारण भी इसका खासा प्रभाव पड़ रहा है. मिट्टी के दीपक बनाने का काम तेजी से चल रहा है. वहीं इस अपील का असर लोगों में दिखाई देने लगा है, जहां इस बार पिछले वर्ष की तुलना में कुम्हारों से दीपक खरीदने वालों की संख्या में इजाफा हुआ है और उनके मुनाफे में भी बढ़ोत्तरी हुई है. नगर पालिका द्वारा शुल्क नहीं लिए जाने के कारण भी कुम्हार काफी खुश दिखाई दे रहे हैं.

जिला मुख्यालय पर दीपक और अन्य मिट्टी के सामानों की दुकान लगाने वाले कुम्हारों ने बताया कि इस बार उनकी पिछले साल की तुलना में बिक्री अच्छी हुई है और कलेक्टर के आदेश की वजह से नगर पालिका द्वारा दीपक पर कोई शुल्क नहीं लिया गया है. वहीं पिछले वर्ष तक उनको उनकी दुकान लगाने के लिए नगर पालिका सहित पंचायतों को शुल्क देना पड़ता था. जिससे उनका मुनाफा कम होता था लेकिन इस बार मुनाफे में बढ़ोतरी हुई है. वहीं इस बार दुकानदारों में जागरूकता दिखी है और उनसे मिट्टी के बर्तन के लिए टैक्स वसूल करने आए लोगों को उन्होंने मना किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details