मध्य प्रदेश

madhya pradesh

सांची में सादगी से हुआ बौद्ध समागम मेले का आयोजन, प्रभुराम चौधरी ने की पूजा-अर्चना

By

Published : Nov 29, 2020, 8:29 PM IST

कोरोना महामारी के चलते विश्व प्रसिद्ध स्थल सांची में अंतरराष्ट्रीय स्तर के बौद्ध समागम मेले का आयोजन इस बार सादगी के साथ हुआ. इस मौके पर मध्यप्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री और सांची विधायक डॉ. प्रभुराम चौधरी ने बौद्ध भिक्षु क्यू तपस्वी थेरो के साथ भगवान बुद्ध और शिष्यों की पवित्र अस्थियों की पूजा अर्चना की.

Buddhist Samagam fair was organized
बौद्ध समागम मेले का हुआ आयोजन

रायसेन।कोरोना महामारी के चलते विश्व प्रसिद्ध स्थल सांची में अंतरराष्ट्रीय स्तर के बौद्ध समागम मेले का आयोजन बहुत सादगी के साथ हुआ. इस मौके पर मध्यप्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने बौद्ध भिक्षु क्यू तपस्वी थेरो के साथ भगवान बुद्ध और शिष्यों की पवित्र अस्थियों की पूजा अर्चना की. इन पवित्र अस्थियों का दर्शन पहली बार श्रद्धालु नहीं कर सकेंगे. वहीं कोरोना को देखते हुए प्रशासन द्वारा मास्क सोशल डिस्टेंसिंग और सैनिटाइजर को अनिवार्य किया गया है.

सांची में सादगी से हुआ बौद्ध समागम मेले का आयोजन

सांची में हर साल बौद्ध समागम मेले का आयोजन बड़ी ही धूमधाम से किया जाता था. जिसमें हर साल लाखों श्रद्धालु शामिल होते थे, लेकिन आज कोरोना महामारी के कारण संक्षिप्त रूप में बड़ी सादगी के साथ शुरू हो गया है. इस बार एतिहासिक मेले को सांकेतिक रूप से आयोजित किया जा रहा है.

मंत्री प्रभु राम चौधरी ने बताया कि उन्होंने प्रार्थना की कि विश्व को जल्दी ही कोरोना वायरस (कोविड़-19) के संक्रमण से मुक्ति मिले. अंतरराष्ट्रीय उड़ाने बंद होने के कारण पहली बार कार्यक्रम में महाबोधि सोसाइटी के अध्यक्ष बान गल्ल उपतिस्स नायक थेरो उपस्थित नहीं हो सके. इस मौके पर जिला कलेक्टर उमा शंकर भार्गव ने भी बौद्ध भिक्षु क्यू तपस्वी थेरो के साथ मिलकर पूजा अर्चना की.

सुबह इन पवित्र अस्थियों को तलघर से निकालकर श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ स्थापित किया. गौरतलब है कि इन अस्थियों को विशेष परिस्थितियों को छोड़कर साल में केवल एक बार ही तलघर से निकाला जाता है. इस तलघर की एक चाबी जिला प्रशासन और एक चाबी महाबोधि सोसाइटी के पास रहती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details