मध्य प्रदेश

madhya pradesh

रायसेन में बर्ड फ्लू की दस्तक, मुर्गियों के सैंपल में वायरस की पुष्टि

By

Published : Jan 22, 2021, 10:33 PM IST

रायसेन के गैरतगंज विकासखंड के गांव खरवरिया गढ़ी से कुछ मुर्गियों के सैम्पल जांच के लिए भोपाल लैब भेजा गया था. जिसमें एच5एन8 वायरस की पुष्टि हुई है. कलेक्टर ने पशु चिकित्सा विभाग के उप संचालक सहित संबंधित अधिकारियों को भारत सरकार द्वारा बर्ड फ्लू एक्शन प्लान 2021 और जारी एडवाइजरी के अनुसार कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं.

Collectorate Meeting
कलेक्ट्रेट में बैठक

रायसेन।जिले के गैरतगंज विकासखंड के गांव खरवरिया गढ़ी से भोपाल स्थित राष्ट्रीय पशु रोग अनुसंधान प्रयोगशाला को भेजे गए मुर्गियों के सैंपल में एच5एन8 वायरस की पुष्टि हुई है. कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने पशु चिकित्सा विभाग के उप संचालक प्रमोद अग्रवाल सहित संबंधित अधिकारियों को भारत सरकार द्वारा बर्डफ्लू एक्शन प्लान 2021 और जारी एडवाइजरी के अनुसार कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं.

तीन माह तक कुक्कुट की स्टाकिंग पर प्रतिबंध रहेगा

भारत सरकार द्वारा जारी एडवाइजरी के अनुसार बर्ड फ्लू के चिन्हांकित स्थान से 0-1 किलोमीटर की परिधि में इन्फेक्टेड जोन में कुक्कुट की कलिंग और 01-09 किलोमीटर की परिधि के सर्विलेन्स जोन में बर्डफ्लू का सर्वेलेंस, सैंपल कलेक्शन की कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं. इसके साथ ही इन्फेक्टेड जोन में तीन माह तक कुक्कुट एवं कुक्कुट उत्पाद की स्टाकिंग एवं कुक्कुट के आवागमन पर प्रतिबंध रहेगा.

पोल्ट्री फार्मों को डिसइन्फेक्शन किए जाने के निर्देश

कलेक्टर भार्गव द्वारा जिले के कुक्कुट बाजार और पोल्ट्री फार्मों में डिसइन्फेक्शन किए जाने, मुर्गियों, कौवों, प्रवासी पक्षियों में असामान्य मृत्यु, बीमारी की सूचना प्राप्त होने पर तत्काल सैंपल एकत्रित करने, डिस्पोजल और डिसइन्फेक्शन की कार्रवाई किए जाने के निर्देश दिए गए हैं. पोल्ट्री फार्मो में बायोसिक्यूरिटी मापदण्डों का पालन सुनिश्चित किए जाने के भी निर्देश दिए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details