मध्य प्रदेश

madhya pradesh

धूमधाम से मनाया गया विजय दिवस, देशभक्ति गीतों पर जमकर झूमे बच्चे

By

Published : Dec 16, 2019, 1:21 PM IST

देशभर के साथ ही पन्ना में भी विजय दिवस धूमधाम से मनाया गया. जिले के अलग-अलग स्कूलों से बच्चों ने देशभक्ति गीतों पर मनमोहक प्रस्तुतियां दी.

Celebrated victory day
विजय दिवस मनाया

पन्ना। शहर के पुलिस परेड मैदान में विजय दिवस समारोह का आयोजन किया गया. जिसमें पन्ना कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने ध्वजारोहण किया और जिसके बाद बच्चों ने मनमोहक प्रस्तुतियां दी.

कार्यक्रम में स्कूली छात्र-छात्राओं ने मनमोहक प्रस्तुतियां दीं. कार्यक्रम में पन्ना कलेक्टर ने युद्ध में शामिल हुए जवानों के परिजनों को सम्मानित किया, इसके साथ ही जनसंपर्क विभाग पन्ना ने युद्ध के समय की प्रदर्शनी भी लगाई. कार्यक्रम छत्रसाल पार्क से शुरू होते हुए कोतवाली चौक, गांधी चौक से पुरानी कचहरी पर समाप्त हुआ. कार्यक्रम में अधिकारी-कर्मचारी जनप्रतिनिधि और स्कूली छात्र-छात्राएं शामिल हुए.

धूम-धाम से मनाया गया विजय दिवस

इसलिए मनाया जाता है विजय दिवस

16 दिसंबर 1971 के दिन भारतीय सैनिकों ने पाकिस्तान सेना पर विजय पाई थी, जिसके जश्न में भारत सरकार ने 16 दिसंबर को विजय दिवस के रूप में घोषित किया था. इस युद्ध में 93,000 पाकिस्तानी सेना ने आत्मसमर्पण कर दिया था. 1971 के युद्ध में भारत ने पाकिस्तान को करारी शिकस्त दी, जिसके बाद पूर्वी पाकिस्तान आजाद हो गया, जो आज बांग्लादेश के नाम से जाना जाता है. ये युद्ध भारत के लिए ऐतिहासिक और हर देशवासी के दिल में उमंग पैदा करने वाला साबित हुआ है. इस युद्ध में करीब 3,900 भारतीय सैनिक शहीद हुए थे, जबकि 9,851 घायल हो गए थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details