मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

छठवीं बार मां बनी बाघिन टी-6, जन्में चार शावक

मध्य प्रदेश के पन्ना टाइगर रिजर्व में बाघिन टी-6 करीब 10 वर्ष की उम्र में छठवीं बार मां बनी है. हाल ही में बाघिन ने चार शावकों को जन्म दिया है. अब तक बाघिन पन्ना टाइगर रिजर्व को 17 बाघ शावक दे चुकी है.

By

Published : Mar 28, 2021, 1:38 PM IST

Updated : Mar 28, 2021, 9:37 PM IST

पन्ना टाइगर रिजर्व
पन्ना टाइगर रिजर्व

पन्नाःपिछले कुछ समय से लगातार पन्ना टाइगर रिजर्व से बाघ शावकों के जन्म की खबरें आ रही हैं. पन्ना टाइगर रिजर्व में बाघ पुनर्स्थापना कार्यक्रम की ऐतिहासिक सफलता के चलते टाइगर रिजर्व में बाघों का कुनबा तेजी से बढ़ रहा है. हाल ही में पन्ना की खूबसूरत बाघिन टी-6 करीब 10 साल की उम्र में छठवीं बार मां बनी है.

बाघिन पन्ना टाइगर रिजर्व को 17 बाघ शावक दे चुकी है.
  • चार शावकों को दिया जन्म

इस बाघिन ने चार शावकों को जन्म दिया है. यह शावक अपनी मां के साथ अठखेलियां करते और घास के मैदान में विचरण करते हुए कैमरे में कैद हुए. नवजात शावकों की आयु लगभग दो से तीन माह बताई जा रही है. पन्ना टाइगर रिजर्व के क्षेत्र संचालक उत्तम कुमार शर्मा का कहना है कि पन्ना में बाघों को पुनः बसाने की योजना के अंतर्गत वर्ष 2014 में बाघिन टी-6 को प्रदेश के पेंच टाइगर रिजर्व से पन्ना लाया गया था. तब इसकी आयु लगभग 3 वर्ष थी. आज 7 वर्ष की अवधि में छठवीं बार मां बनी है.

पन्ना टाइगर रिजर्व की कहानी: आतंक खत्म, आनंद शुरू

बाघिन पी-6 ने पन्ना को अब तक कुल 17 बाघ शावक दिए हैं. बाघों की वंश वृद्धि में इस बाघिन का विशेष योगदान रहा है. बाघिन टी-6 और उसके शावक पूरी तरह से स्वस्थ हैं. पन्ना टाइगर रिजर्व में बाघों की कुल संख्या 70 से ऊपर जा चुकी है. यह तस्वीर सामने आने के बाद से पन्ना टाइगर रिजर्व प्रबंधन में खुशी का माहौल है.

Last Updated : Mar 28, 2021, 9:37 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details