मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Nov 15, 2020, 8:20 AM IST

ETV Bharat / state

सिद्धनाथ मंदिर मार्ग पर होगा रपटे का निर्माण, नदी पार कर जाना पड़ता था मंदिर

पन्ना जिले के गुनौर ब्लॉक के सिद्धनाथ मंदिर पर पहुंचने के लिए प्रशासन ने नदी पर रपटे का निर्माण करने के निर्देश दिए हैं. लंबे समय से लोगों के द्वारा रपटा बनाने की मांग की जा रही थी.

Siddhanath Temple
सिद्धनाथ मंदिर

पन्ना। गुनौर ब्लॉक के सिद्धनाथ मंदिर तक पहुंचने के लिए श्रद्धालुओं को भारी परेशानी उठानी पड़ती थी, यहां तक की बारिश के दिनों श्रद्धालु नदी पार कर भगवान के दर्शन पहुंचते थे. भक्तों की इस समस्या का निराकरण करते हुए प्रशासन ने सिद्धनाथ मंदिर मार्ग पर पड़ने वाली नदी पर रपटे के निर्माण करने का निर्देश दिया है. दरअसल, गुनौर ब्लॉक के ग्राम पंचायत सलेहा के सिद्धनाथ मंदिर मार्ग में पड़ने वाले नदी पर रपटे का निर्माण कराए जाने की मांग लंबे समय से की जा रही थी. इस संबंध में कलेक्टर संजय कुमार मिश्र ने रपटे का निर्माण कराने के निर्देश दिए है. जिससे लोगों को बारामासी मार्ग उपलब्ध हो सकें.

जहां पड़े रघुवर के चरण

वहीं कलेक्टर के निर्देश के बाद जिला पंचायत की ओर से सिद्धनाथ मंदिर मार्ग में पड़ने वाली नदी पर रपटा निर्माण के लिए औपचाकिर कार्रवाई शुरू कर दी गई है. उम्मीद की जा रही है कि नदी पर रपटा बनने के बाद आश्रम तक 12 महीने श्रद्धालुओं दर्शन करने आ सकेंगे.

सिद्धनाथ मंदिर

श्रीराम पथ गमन मार्ग से जुड़ा आश्रम

श्रीराम पथ गमन मार्ग में पन्ना जिले के चार धार्मिक स्थल हैं. इनमें बृहस्पतिकुंड बृजपुर, सुतीक्षण आश्रम सारंग धाम पन्ना, ऋषि अग्निजिह्वा का आश्रम शामिल हैं. बड़ागाव और अगस्तमुनि का आश्रम सिद्धनाथ धाम सलेहा है. सिद्धनाथ आश्रम अगस्त मुनि की तपोस्थली के रूप में प्रसिद्ध है. यह मंदिर छठवीं सदी का है.

सिद्धनाथ मंदिर मार्ग पर होगा रपटे का निर्माण
सिद्धनाथ मंदिर

नहीं होता मंदिर का रखरखाव

सिद्धानाथ मंदिर के चारों ओर बनी सीढ़ियों में खरपतवार उग आई है. यहां न सुरक्षा के इंतजाम है, और न ही समुचित साफ सफाई होती है. यहां तक की मंदिर की दीवारों में जड़ी कई मूर्तियां पूर्व में चोरी हो चुकी है. यहां अभी तक पहुंच मार्ग तक नहीं बन पाया है. आश्रम नदी के किनारे है. लोगों को आश्रम तक जाने के लिए पैदल ही नदी पार करके जाना होता है. श्रद्धालुओं की मांग के बाद भी यहां अभी तक पुल नहीं बनाया जा सका था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details