मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

माउंट एवरेस्ट फतेह कर सैनिक स्कूल का नाम रोशन करेंगे निवाड़ी के कैप्टन सुरेंद्र सिंह

देश के पहले सैनिक स्कूल का एक छात्र स्कूल का नाम रोशन करने की तैयारी कर रहा है. यह छात्र स्कूल के स्थापना दिवस की हीरक जयंती की वर्षगांठ को यादगार बनाएगा. स्कूल का यह पूर्व छात्र माउंट एवरेस्ट पर स्कूल की पताका फहराने की तैयारी कर रहा है. इनका नाम है कैप्टन सुरेंद्र सिंह यादव. कैप्टन सुरेंद्र सिंह 31 मार्च को माउंट एवरेस्ट फतह करने के लिए रवाना होंगे.

By

Published : Mar 30, 2021, 8:02 PM IST

Captain Surendra Singh
कैप्टन सुरेंद्र सिंह

लखनऊ/नीमच। देश के पहले सैनिक स्कूल का एक छात्र स्कूल का नाम रोशन करने की तैयारी कर रहा है. यह छात्र स्कूल के स्थापना दिवस की हीरक जयंती की वर्षगांठ को यादगार बनाएगा. स्कूल का यह पूर्व छात्र माउंट एवरेस्ट पर स्कूल की पताका फहराने की तैयारी कर रहा है. स्कूल प्रबंधन के साथ यहां के पूर्व छात्र कैडेटों की मौजूदगी में निवाड़ी के कैप्टन सुरेंद्र सिंह यादव 31 मार्च को माउंट एवरेस्ट फतह करने के लिए रवाना होंगे.

कैप्टन सुरेंद्र सिंह
31 मार्च को नई दिल्ली से काठमांडू रवाना होंगेमध्य कमान के जनसंपर्क अधिकारी शांतनु प्रताप सिंह ने बताया कि हीरक जयंती वर्ष के अवसर पर 31 मार्च को पूर्व छात्र कैडेट कैप्टन सुरेंद्र सिंह यादव माउंट एवरेस्ट पर जाएंगे. कैप्टन सुरेंद्र सिंह ने 1980 से 1986 तक सैनिक स्कूल में शिक्षा ग्रहण की थी, जबकि 1990 में नागरिक उड्डयन मंत्रालय से लाइसेंस लेकर कॉमर्शियल पायलट बन गए. झांसी निवासी कैप्टन सुरेंद्र के मुताबिक जब वह स्कूल में पढ़ते थे, तब जिन छात्र कैडेटों ने 1970 में पर्वतारोहण किया था, म्यूजियम में उनके दस्ताने और अन्य उपकरण को सहेज कर रखा गया था. अब स्कूल की स्थापना के हीरक जयंती वर्ष में ही उस सपने को पूरा करने के लिए कैप्टन सुरेंद्र ने माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने की तैयारी की है. उत्तरकाशी में अपना बेसिक माउंटनिंग कोर्स पूरा किया. अब अपने स्कूल में वे मंगलवार को पहुंच रहे हैं. 31 मार्च को नई दिल्ली से काठमांडू होकर माउंट एवरेस्ट के अभियान की शुरुआत करेंगे. कैप्टन सुरेंद्र सिंह यादव तीन जून को पर्वतारोहण के बाद वापस लखनऊ लौट आएंगे.
कैप्टन सुरेंद्र सिंह
धूमधाम से मनेगी हीरक जयंतीकैप्टन मनोज पांडेय यूपी सैनिक स्कूल की स्थापना 15 जुलाई 1960 को हुई थी. इस साल स्कूल की स्थापना दिवस का हीरक जयंती वर्ष मनाया जा रहा है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले दिनों एक बैठक में इस स्कूल की हीरक जयंती के लिए भव्य तैयारियां करने के आदेश जारी किए थे. स्थापना दिवस पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और सीडीएस विपिन रावत को भी आमंत्रित किए जाने की तैयारी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details