मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Feb 14, 2021, 12:59 PM IST

ETV Bharat / state

नरसिंहपुर में 'कैच द रैन' कार्यक्रम का हुआ आयोजन

वर्षा जल संग्रहण के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए 'कैच द रैन' कार्यक्रम का आयोजन हुआ. कार्यक्रम का उद्देश्य बारिश के पानी को बचाकर उसका इस्तेमाल करना है.

catch the rain program organized
कैच द रैन कार्यक्रम का आयोजन

नरसिंहपुर। जिले के जल शक्ति मंत्रालय भारत सरकार की मुहिम के तहत जिले में वर्षा जल संग्रहण को बढ़ावा देने व जल की कमी की समस्या से छुटाकारा पाने के उद्देश्य से कैच द रैन कार्यक्रम का आयोजन किया गया .

कैच द रैन कार्यक्रम का आयोजन

कैच द रैन कार्यक्रम का आयोजन नेहरू युवा केन्द्र द्वारा जिले में विभिन्न स्वयं सेवकों और युवा मंडलों के माध्यम से किया गया. जिसका मकसद जिले में पानी की कमी को दूर करना है . जिला युवा अधिकारी प्रणीत सांगवीकर ने वर्षा जल संरक्षण का महत्व बताते हुए बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी. कार्यक्रम सहायक राजकुमार वर्मा ने युवाओं को जल संरक्षण के लिए शपथ दिलाई और स्वच्छता के कार्यक्रम आयोजित करने पर जोर दिया. Body:वर्षा जल संग्रहण के बारे में जागरूकता बढ़ाने विभिन्न गतिविधियों का आयोजन

वर्षा जल संग्रहण को बढ़ावा देने व जल की कमी की समस्या से निजात पाने के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से कार्यक्रम सहायक राजकुमार वर्मा ने युवाओं को जल संरक्षण के लिए शपथ दिलाई और स्वच्छता के कार्यक्रम आयोजित करने पर जोर दिया. नेहरू युवा केन्द्र द्वारा सभी विकासखंडों में युवा मंडलों के माध्यम से प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित कर विकासखंडों में पहले तीन स्थान पर आये प्रतिभागियों की जिला स्तरीय प्रतियोगिता आयोजित कराई.

इस प्रतियोगिता में

  • भूपेन्द्र परिहार को प्रथम
  • शालिनी कश्यपको द्वितीय
  • गौतम चौहान को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ.

प्रतिभागियों को प्रशस्ति पत्र व मेडल देकर सम्मानित किया गया.

50 ग्राम के युवा हुए शामिल

कार्यक्रम के तहत जिले के 50 ग्रामों के युवाओं को बेवीनार के माध्यम से जल संरक्षण के बारे में मार्गदर्शित किया गया. गांवों में दीवार पर नारा लेखन और बस स्टेंड आदि विभिन्न स्थानों पर नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को वर्षा जल संग्रहण के बारे में बताया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details