मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

'टेकरी की पहाड़ी' को हरा-भरा करने की कवायद, चलाया जा रहा वृक्षारोपण अभियान

मंडला के रानी दुर्गावती कॉलेज के सामने स्थित सिद्ध बाला टेकरी की पहाड़ी को हरा-भरा बनाने के लिए समाजसेवियों की पहल जल्द ही रंग लाएगी. वृक्षारोपण अभियान के तहत पहाड़ी पर अब तक 800 पौधे लगाए गए हैं.

By

Published : Jul 15, 2019, 2:01 PM IST

फोटो

मंडला। निजी लाभ के लिए पेड़ों की कटाई से खैरी गांव की ये पहाड़ी वीरान हो चुकी थी, जिसे अब लोगों ने पहले जैसा हरा-भरा बनाने का बीड़ा उठाया है. कभी घने पेड़ों की शान कहलाने वाली टेकरी की पहाड़ी पूरी तरह से उजाड़ हो गई थी, लेकिन अब लोग न सिर्फ यहां पौधे रोप रहे हैं, बल्कि उन्होंने पौधों के पेड़ बनने तक का जिम्मा भी उठाया है.

'टेकरी की पहाड़ी' पर वृक्षारोपण

मंडला के रानी दुर्गावती कॉलेज के सामने स्थित सिद्ध बाला टेकरी की पहाड़ी को हरा-भरा बनाने के लिए समाजसेवियों की पहल जल्द ही रंग लाएगी. पिछले एक महीने में लोगों ने यहां करीब 800 पौधे लगा दिए हैं. इस अभियान में आम से लेकर खास सभी शामिल हैं.

सामाजिक संस्थाओं ने इसे वृक्षारोपण अभियान का नाम दिया है. अभियान में सामाजिक संस्थाओं के साथ-साथ नगर के युवा, पर्यावरण के शुभचिंतक, सामाजिक संगठन भी पहाड़ी को पहले जैसे बनाने में जुटे हैं.


करीब ढाई दशक पहले यहां प्रकृति की सुंदरता का अद्भुत नजारा था, लेकिन वृक्षों के कटाई के चलते यहां एक भी फलदार पेड़ नहीं बचा. ऐसे में मंडला वालों की यह पहल निश्चित ही सराहनीय है, जो वीरान पड़ी धरती का फिर से श्रृंगार कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details