मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : May 24, 2020, 5:18 PM IST

ETV Bharat / state

खंडवा में टिड्डी दलों का दोतरफा हमला, किसान परेशान

खंडवा जिले में टिड्डी दलों का हमला दो तरफ से हो रहा है. पहला खरगोन और दूसरी ओर हरदा जिले से. जिससे किसान काफी परेशान हो रहे हैं. वहींं प्रशासन द्वारा दिए गए निर्देश भी टिड्डी दल के नियंत्रण में काम नहीं आ रहे हैं.

Two-way attack of locust parties in Khandwa
खंडवा में टिड्डी दलों का दोतरफा हमला

खंडवा। प्रदेश में टिड्डी दलों का हमला फसलों को बर्बाद कर रहा है. जिले में टिड्डी दलों का हमला दो तरफ से हो रहा है. पहला खरगोन से जिले के पुनासा क्षेत्र के गांवों में टिड्डी दल फसलों को खराब कर रहा है, तो वहीं दूसरी ओर हरदा जिले से खालवा क्षेत्र के गांवों में किसानों को टिड्डी दल ने परेशान कर रखा है. इन दोनों जगहों से टिड्डी दल जिले में कहर ढा रहा है.

जिले के पुनासा के बांगरदा में किसानों की कपास की फसल को टिड्डी दल ने खासा नुकसान पहुंचाया है. यहां लगे कपास के रोपे पूरी तरह बर्बाद हो चुके हैं. वहीं खालवा ब्लॉक के जामन्या सरसरी गांव में भी किसानों के खेतों में टिड्डी दल के द्वारा नुकसान पहुंचाया गया है. जिससे किसान काफी परेशान हैं.

वहीं उप संचालक कृषि ने किसानों को टिड्डी दल से बचाव के लिए ध्वनि विस्तारक यंत्र या बर्तन बजाकर और धुआं छोड़कर बचाव करने के निर्देश दिए हैं. जिसका किसान पालन भी कर रहे हैं. इसके बावजूद टिड्डी दलों का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details