मध्य प्रदेश

madhya pradesh

सिंगाजी वन परिक्षेत्र में लगी भीषण आग, 2 घंटे बाद पाया गया काबू

By

Published : Mar 28, 2021, 3:04 PM IST

जिले में इन दिनों आग लगने की कई घटनाएं सामने आ रही हैं. जंगल में सूखे पत्ते अधिक मात्रा में होने से शुक्रवार को सिंगाजी वन परिक्षेत्र में आग लग गई थी. हालांकि आग लगने से किसी भी प्रकार की कोई जन-पशु हानि नहीं हुई है.

Singaji Forest Range
सिंगाजी वन परिक्षेत्र

खंडवा। जिले के सिंगाजी वन परिक्षेत्र के दक्षिण आशापुर सर्किल में शुक्रवार को आग लग गई. आग लगने की सूचना मिलने पर वन विभाग के अधिकारी और कर्मचारी मौके पर पंहुचे और उन्होंने करीब 2 घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया.

  • कई पेड़ों को नुकसान

सिंगाजी वन परिक्षेत्र में लगी आग इतनी भयानक थी कि उसकी लपटें दूर-दूर तक दिखाई दे रहे थी, जिससे पूरे इलाके में हड़कंप मच गया. वहीं, इस आग से जंगल के कई पेड़ को नुकसान हुआ है. छोटे प्रजाति के कई पेड़ तो जलकर राख हो गए हैं. यह वन परिक्षेत्र जिले में खालवा विकासखंड के सघन और अच्छे जंगलों में शामिल है और जंगल का दायरा मीलों तक फैला हुआ है.

झाबुआ में फर्नीचर दुकानों में लगी आग, लाखों का सामान जलकर राख

  • आग से निपटने के नहीं साधन

सिंगाजी वन परिक्षेत्र एक घना जंगल होने के बावजूद वन विभाग के पास यहां आग लगने पर उससे निपटने के लिए पर्याप्त संसाधन नहीं है. अक्सर आग लगने पर अग्निशमन वाहन हरसूद और खंडवा से बुलाना पड़ता है. यहां तक कि इस तरह की आग को जल्द नियंत्रित करने के लिए विभाग के पास फायर बॉल तक नहीं है. शुक्रवार की इस घटना पर वन परिक्षेत्र अधिकारी चौहान ने बताया कि वन विभाग ने आग पर नियंत्रण पा लिया है. आग लगने से किसी प्रकार की जन-पशु हानि नहीं हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details