मध्य प्रदेश

madhya pradesh

कोरोना काल में उपभोक्ताओं को मिली राहत, डोर टू डोर एप के जरिए बिजली बिलों की वसूली

By

Published : May 30, 2020, 7:17 PM IST

पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड ने उपभोक्ताओं को राहत दी है. जहां अप्रैल, मई महीने का बिजली बिल डोर टू डोर एप के माध्यम से वसूला जाएगा.

Electricity bills will be collected through door to door app
डोर टू डोर एप के जरिए होगी बिजली बिलों की वसूली

खंडवा। जिले में मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड ने मई महीने के बिजली बिलों की वसूली के लिए उपभोक्ताओं को राहत दी है. जिसके लिए 122 आउटसोर्सिंग कर्मचारियों को वसूली के काम में लगाया गया है, 2 लाख 34 हजार 712 घरेलू उपभोक्ताओं से 12 करोड़ 23 लाख रूपए के बिजली बिल वसूले जाने हैं, जिसमें से 28 मई तक 7 करोड़ 9 लाख की राशि की वसूली की जा चुकी है. इसके साथ ही औद्योगिक खपत वाले 107 उपभोक्ताओं को 5 करोड़ के बिजली के बिल जारी किए जा चुके हैं, जिसमें से 4 करोड़ 29 लाख की वसूली हो गई है. इस काम के लिए कंपनी कर्मचारियों को अलग से भत्ता भी देगी.

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड ने खंडवा वृत को लेकर उपभोक्ताओं के लिए अच्छी पहल की है. इस पहल में अप्रैल महीने के बिजली बिलों की राशि अब आउटसोर्सिंग कर्मचारियों के माध्यम से डोर टू डोर एप के माध्यम से वसूली जाएगी. खंडवा वृत के अधीक्षण अभियंता एस आर सेमिल ने बताया कि 2 लाख 34 हजार 712 घरेलू उपभोक्ताओं से कुल 12 करोड़ 23 लाख के बिजली बिल वसूलने हैं, जिसमें 28 मई तक 7 करोड़ 9 लाख की राशि वसूली जा चुकी है.

विद्युत वितरण कंपनी अपने कर्मचारी और आउटसोर्स कर्मचारियों के द्वारा डोर टू डोर एप के माध्यम से लोगों से बिजली बिलों की वसूली कर रही है. कंपनी के 122 आउटसोर्स कर्मचारियों को 150 बिल प्रतिमाह शहर में जमा करने के लिए 1500 और 250 बिल जमा करने पर 2000 रूपए दिए जाएंगे. वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में 150 बिल जमा करने पर 2000 और 250 बिल जमा करने पर 2500 रूपए दिए जाएंगे.

पिछले 6 दिनों में 5045 उपभोक्ताओं से इस डोर टू डोर एप की पहल के माध्यम से 39 लाख 56 हजार की राशि वसूली जा चुकी हैं. कंपनी की इस पहल से लाखों घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को बिजली ऑफिस आकर लाइन में लगकर बिल भरने से छुटकारा मिला है, वही पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के अभियंता एस आर सेमिल ने बताया कि पिछले साल अप्रैल माह की रीडिंग के हिसाब से ही इस साल भी अप्रैल माह की रीडिंग ली गई है. मई महीने की रीडिंग डोर टू डोर एप के माध्यम से कर्मचारी ले रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details